CBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड का बड़ा फैसला, छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने की देंगे सुविधा, पढ़ें पूरी डिटेल

CBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड का बड़ा फैसला, छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने की देंगे सुविधा, पढ़ें पूरी डिटेल

Sports News24
Neharika GuptaNews2420th October 2021, 11:17 am
wd

CBSE Board Term 1 Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ((Central Board of Secondary Education) द्वारा हाल ही में टर्म 1 परीक्षा की डेटशीट जारी की गई थी। अब सीबीएसई ने एक नोटिस जारी कर छात्रों को सूचित किया है कि वे उन्हें परीक्षा केंद्र (CBSE Term 1 Exam Centre) बदलने की सुविधा देंगे। सीबीएसई के नोटिस के मुताबिक बोर्ड के यह संज्ञान में आया है कि कई छात्रों उस स्थान पर नहीं हैं जहां उनका स्कूल है, ऐसे में छात्रों को परीक्षा शहर बदलने की सुविधा दी जाएगी। सीबीएसई छात्रों को सूचित करेगा कि कब वे अपने स्कूल से संपर्क कर परीक्षा केंद्र बदलने की रिक्वेस्ट डाल सकते हैं।

परीक्षा नियंत्रक ने बताया- कैसे तैयार होगा बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट
सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ”हम छात्रों को परीक्षा में बैठने और उनके प्रदर्शन में सुधार के लिए अधिक अवसर प्रदान करने के लिए एनईपी की सिफारिशों का पालन कर रहे हैं। इसलिए हमने 2 टर्म में परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। टर्म 1 ऑब्जेक्टिव टाइप होगा और टर्म 2 सब्जेक्टिव होगा।” उन्होंने आगे कहा, ”फाइनल रिजल्ट दोनों टर्म पर आधारित होगा। लेकिन अगर महामारी के कारण टर्म 2 नहीं हुआ, तो रिजल्ट टर्म 1 के अनुसार तैयार होगा। टर्म 1 छात्रों को यह जानने में मदद करेगा कि टर्म 2 के लिए उन्हें किन क्षेत्रों में सुधार करने की आवश्यकता है।”

सीबीएसई नवंबर-दिसंबर में 10वीं और 12वीं के लिए पहली बार की बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन आयोजित करेगा। सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in पर डेट शीट देख सकते हैं। इस साल CBSE पिछले साल की तरह एक वार्षिक परीक्षा पैटर्न के बजाय दो बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करेगा। टर्म 1 परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगा और इस परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगा. सर्दी का मौसम होने के कारण परीक्षाएं सुबह 11.30 बजे से शुरू होंगी। 10वीं की परीक्षाएं 30 नवंबर से शुरू होकर 11 दिसंबर को खत्म होंगी, जबकि 12वीं की परीक्षाएं एक दिसंबर से शुरू होकर 22 दिसंबर को खत्म होंगी।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .