CBSE Admit Card: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा के लिए रोल नंबर और एडमिट कार्ड करेगा जारी, ऐसे करे चेक

CBSE Admit Card: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा के लिए रोल नंबर और एडमिट कार्ड करेगा जारी, ऐसे करे चेक

Sports News24
Neharika GuptaNews249th November 2021, 10:14 am
2wa

CBSE 10th, 12th term 1 exam admit cards: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा के एडमिट कार्ड आज, 9 नवंबर को जारी करेगा। सीबीएसई द्वारा दी गई सूचना के अनुसार, कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा के लिए रोल नंबर (CBSE Roll Number) भी आज जारी किये जाएंगे। साथ ही सीबीएसई एग्जाम डीटेल गाइडलाइंस (CBSE Exam Guidelines) भी जारी किये जाएंगे।

उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से डाउनलोड कर सकेंगे। कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं 30 नवंबर से शुरू होंगी जबकि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 1 दिसंबर से शुरू होंगी। स्टूडेंट्स को अपने स्कूल से एडमिट कार्ड प्राप्त करना होगा। एडमिट कार्ड में स्टूडेंट्स के नाम, रोल नंबर, स्कूल का नाम, परीक्षा केंद्र का नाम समेत अन्य जानकारी अंकित होगी। इसके अलावा परीक्षा के संबंध मे महत्वपूर्ण दिशानिर्देश भी सीबीएसई एडमिट कार्ड पर दिया गया होगा। इसे ध्यान से जरूर पढ़ लें।

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। नोटिस के अनुसार, प्रैक्टिकल, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट वर्क के अंक 23 दिसंबर तक सीबीएसई लिंक पर जमा करने होंगे। यदि नियत तारीख तक इंटनरल मार्क्स अपलोड नहीं किए जाते हैं, तो बोर्ड बिना विचार किए छात्रों के परिणाम घोषित करेगा।

पहली बार ओएमआर शीट पर होंगी परीक्षाएं
चूंकि सीबीएसई पहली बार ओएमआर शीट पर बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा, इसलिए परीक्षार्थियों और छात्रों की मदद के लिए सीबीएसई द्वारा दिशा-निर्देशों के साथ एक नमूना ओएमआर शीट जारी की गई है। बोर्ड परीक्षाओं के लिए, सीबीएसई परीक्षा केंद्रों को अनुकूलित ओएमआर शीट प्रदान करेगा, जिसमें परीक्षा देने की अनुमति वाले छात्रों का विवरण होगा।

नहीं कर पाएंगे पेंसिल का इस्तेमाल
ओएमआर शीट भरने के लिए केवल नीले और काले बॉल प्वाइंट पेन की अनुमति होगी। ओएमआर शीट भरने में पेंसिल का प्रयोग पूर्णत: प्रतिबंधित है। छात्रों को सभी उत्तरों को प्रश्न क्रम संख्या के अनुसार चिह्नित करना होगा। उत्तर को सर्कल में अंकित करने के बाद, उम्मीदवारों को दिए गए बॉक्स में चयनित विकल्प लिखना है। बॉक्स में लिखे गए उत्तर को बोर्ड द्वारा अंतिम माना जाएगा।

रफ वर्क के लिए अलग शीट मिलेगी
रफ वर्क के लिए छात्रों को अलग शीट उपलब्ध कराई जाएगी। छात्रों को केवल परीक्षा हॉल में अनुमत वस्तुओं को ले जाने की अनुमति होगी। परीक्षार्थियों के रोल नंबर, प्रश्नों और परीक्षा संबंधी अन्य विस्तृत दिशा-निर्देश बोर्ड द्वारा मंगलवार, 09 नवंबर, 2021 को ही जारी किए जाएंगे।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .