CBSE ने 12वीं की प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स अपलोड करने की बढ़ाई तारीख, जानें लेटेस्ट अपडेट

CBSE ने 12वीं की प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स अपलोड करने की बढ़ाई तारीख, जानें लेटेस्ट अपडेट

Sports News24
Neharika GuptaNews247th June 2021, 11:28 am
cbse

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स अपलोड करने की तारीख बढ़ा दी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने देश भर के सम्बद्ध स्कूलों को कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नल एसेसमेंट का आयोजन करने और उनके मार्क्स बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए 28 जून 2021 तक समय दिया है।

बता दें कि कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए लगाये गये लॉकडाउन के चलते बंद रहे स्कूलों में इंटनर्ल एसेसमेंट आयोजत नहीं किये जा सके थे। बोर्ड द्वारा सीबीएसई कक्षा 12 रिजल्ट 2021 तैयार करने में ‘ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया’ का इस्तेमाल किये जाने की गयी है, जिसके लिए स्टूडेंट्स के इंटर्नल एसेसमेट के मार्क्स बोर्ड के पास होने जरूरी हैं।

10 दिन के अंदर रिपोर्ट जमा करने का आदेश
CBSE ने रिजल्ट का फॉर्मूला तैयार करने के लिए 13 सदस्यीय समिति का गठन किया है। यह समिति 10 दिनों में रिपोर्ट पेश करेगी। CBSE के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि ‘कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति और विभिन्न पक्षकारों की राय के आधार पर फैसला किया जाएगा। साथ ही कहा कि परीक्षा का रिजल्ट तैयार करने के लिए वस्तुनिष्ट मानदंड (objective criteria) निर्धारित किए जाएंगे।

UGC और NCERT के प्रतिनिधि शामिल
समिति में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) और NCERT से एक-एक प्रतिनिधि तथा स्कूलों के दो प्रतिनिधि शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद केंद्र सरकार और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला किया था। हालांकि, सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने गुरुवार को मीडिया को बताया कि इस साल सीबीएसई 12वीं परीक्षा के नतीजे अगस्त से पहले जारी कर दिए जाएंगे।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .