CAT Exams Guidelines 2021: कैट परीक्षा के लिए जारी की गाइडलाइन, इन बातों का रखें खास ध्यान

CAT Exams Guidelines 2021: कैट परीक्षा के लिए जारी की गाइडलाइन, इन बातों का रखें खास ध्यान

Sports News24
Neharika GuptaNews2425th November 2021, 7:40 am
ioklkkkkkkkkkkk

CAT Exams guidelines 2021: आईआईएम IIM ने 28 नवंबर को होने वाली कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) 2021 के लिए गाइडलाइन जारी किया है। गाइडलाइन आईआईएम के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट (official website) iimcat.ac.in पर जाकर गाइडलाइन (guidelines) चेक कर सकते हैं। जारी गाइडलाइन के मुताबिक, आईआईएम ने छात्रों को परीक्षा से जुड़े सभी नियमों जैसे कितने बजे परीक्षा हॉल में पहुंचना है, शारीरिक दूरी (physical distance) रखनी है, का पालन करने की जानकारी दी गई है।

कैट परीक्षा 2021 महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

-उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि परीक्षा शुरू होने से कम से कम 15 मिनट पहले प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे। इसलिए उन्हें समय पर पहुंचने की सलाह दी जाती है।

-सभी पाली के लिए आदर्श रिपोर्टिंग समय इस प्रकार है – पहली पाली के लिए सुबह 7 बजे, दूसरी पाली के लिए सुबह 11 बजे और अंतिम पाली के लिए दोपहर 3 बजे। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इन समय के आसपास परीक्षा हॉल में पहुंचें।

-सोशल डिस्टेंसिंग को हर हाल में बनाए रखना होगा और किसी को भी किसी भी परिस्थिति में क्षेत्र में भीड़भाड़ या सामान साझा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

-उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा हॉल में कोई भी गहने या कीमती सामान न पहनें और इस पर विस्तृत निर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे।

-परीक्षा के दौरान रफ वर्क के लिए उम्मीदवारों को शीट दी जाएगी। उन्हें परीक्षा समाप्त होने के बाद इसे निरीक्षक को वापस करना याद रखना चाहिए।

-कैट परीक्षा 2021 विस्तृत परीक्षा दिवस दिशानिर्देश जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे और यहां अपडेट किए जाएंगे। इस बीच, उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे अपना स्व-घोषणा पत्र तैयार रखें और इसे मुख्य दिन परीक्षा हॉल में ले जाएं। यह फॉर्म कैट प्रवेश पत्र के साथ उपलब्ध होगा।

-वहीं एग्जाम के दिन एडमिट कार्ड (Admit card) ले जाना भूलें। एडमिट कार्ड (admit card) में उम्मीदवार के हस्ताक्षर और फोटो स्पष्ट होने चाहिए। छात्रों को किसी भी प्रकार की जूलरी नहीं पहननी है और न ही कोई कीमती वस्तु साथ नहीं लेकर जानी है। इससे जुड़ी विस्तृत जानकारी आईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahmedabad) की तरफ से ही जारी कर दी गई है।

सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य है

कैट की परीक्षा 28 नवंबर से होने वाली है, इस परीक्षा में लगभग 2 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शालि होंगे। परीक्षा में कोरोना के नियमों का पालन करना अनिवार्य है। फेस मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग (physical distance) का पालन करना अनिवार्य है। परीक्षा में किसी भी वर्जित सामान को ले जाना मना है, ऐसा करने पर परीक्षा से निकाला जा सकता है। किसी भी तरह नकल करना मना है, ऐसे किसी भी पर्ची के पकड़े जाने पर परीक्षा से बाहर किया जा सकता है। स्टूडेंट्स को नियमों का पालन करना अनिवार्य है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .