CAT Exam 2021: 28 नवंबर को 400 से अधिक केंद्रों पर होगी कैट परीक्षा, जानें कैसा रहेगा एग्जाम पैटर्न

CAT Exam 2021: 28 नवंबर को 400 से अधिक केंद्रों पर होगी कैट परीक्षा, जानें कैसा रहेगा एग्जाम पैटर्न

Sports News24
Neharika GuptaNews2417th November 2021, 12:46 pm
43ewsaz

CAT Exam 2021: देश के टॉप मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट में एडमिशन के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट (Common Admission Test) 28 नवंबर को आयोजित होने वाली है। ऐसे में इस परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को परीक्षा से पहले एग्जाम पैटर्न (CAT Exam Pattern) और सिलेबस की पूरी डिटेल्स चेक कर लेना चाहिए।

कॉमन एडमिशन टेस्ट (Common Admission Test) में इस साल कई बदलाव भी किया गया है। इस परीक्षा को पहले प्रयास में पास कर पाना आसान नहीं होता है (CAT Exam Preparation Tips)। कई बार उम्मीदवार दो या तीन प्रयासों में सफल हो पाते हैं। कैट परीक्षा (CAT Exam) में स्कोर के हिसाब से विभिन्न आईआईएम (IIM Admission) में एडमिशन मिलता है। CAT Exam के लिए एडमिट कार्ड 27 अक्टूबर को जारी किए जा चुके हैं।

एग्जाम पैटर्न
CAT परीक्षा (CAT Exam Pattern) को तीन भागों में बांटा गया है और इसमें कुल 76 प्रश्न शामिल हैं। वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC) सेक्शन और क्वांटिटेटिव एबिलिटी (QA) सेक्शन में से 26-26 प्रश्न होंगे, जबकि डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (Data Interpretation and Logical Reasoning, DILR) सेक्शन में 24 प्रश्न पूछे जाएंगे।

ऐसे करें तैयारी
सिलेबस को अच्छे से समझे- CAT परीक्षा को क्रैक करने के लिए उसके सिलेबस के बारे में अच्छी समझ होनी चाहिए। CAT के सैंपल पेपर (CAT Sample Papers) और प्रश्न पत्रों के आधार पर उन विषयों और उप-विषयों के बारे में पता चलता है, जिनसे प्रश्न मुख्य तौर पर पूछे जाते हैं।

सैंपल पेपर्स से करें तैयारी- इस परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए आप जितना ज्यादा सैंपल पेपर से प्रैक्टिस करेंगे, उतना ही आप प्रश्नों को सॉल्व करेंगे। यह आपको स्पीड, अनुशासन, आत्मविश्वास बनाने में मदद करेगा और आपके कमजोर क्षेत्रों की पहचान कराएगा।

नोट्स बनाकर करें याद- सैंपल पेपर से प्रैक्टिस के दौरान नोट्स बनाना ना भूलें। कैट नॉलेज, अनुशासन, समय, प्रबंधन और मेमोरी का टेस्ट करता है। इसलिए, उम्मीदवारों को फॉर्मूलों, कॉन्सेप्ट्स और आइडिया के नोट्स बनाने की सलाह दी जाती है ताकि वे उन्हें बार-बार याद कर सकें। नोट्स बनाने से परीक्षा से ठीक पहले आपके पास एक स्टडी मटेरियल तैयार रहेगा।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .