BPSC Project Manager Exam 2021: बीपीएससी ने प्रोजेक्ट मैनेजर भर्ती परीक्षा के लिए तारीखें की घोषित, यहां करें चेक

BPSC Project Manager Exam 2021: बीपीएससी ने प्रोजेक्ट मैनेजर भर्ती परीक्षा के लिए तारीखें की घोषित, यहां करें चेक

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews247th July 2021, 11:58 am
BPSC

BPSC Project Manager Exam 2021: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने प्रोजेक्ट मैनेजर 2021 प्रीलिम्स परीक्षा के संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया है। BPSC ने प्रोजेक्ट मैनेजर प्रीलिम्स (BPSC Project Manager 2021 Prelims) के लिए परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी हैं। ऐसे उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन किए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर परीक्षा के संबंध में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नोटिफिकेशन के मुताबिक प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 8 अगस्त 2021 को किया जाएगा। इसके लिए एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं हुई है। यह परीक्षा (BPSC Project Manager Exam 2021) कुल 69 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाएगी।

बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 फरवरी 2020 को शुरू हुई थी। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 2 मार्च 2020 तक का समय दिया गया था। 5 मार्च 2020 से 9 मार्च तक एक बार फिर आवेदन का मौका दिया गया था। इसके अलावा उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि भर्ती परीक्षा से जुड़ी जानकारी के लिए समय-समय पर आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in को विजिट करते रहें।

पदों का विवरण –

आयोग द्वारा प्रोजेक्ट मैनेजेर के कुल 69 रिक्त पदों को भरने के लिए नियुक्तियां की जाएंगी।

जनरल कैटेगरी के लिए – 28 पद
ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए – 7 पद
ओबीसी पुरुष\महिला के लिए – 10 पद
ईबीसी वर्ग के लिए – 12 पद
अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए – 12 पद

परीक्षा पैटर्न –

प्रीलिम्स परीक्षा में कुल 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप से होगी। इसमें इंडियन इकोनॉमिक्स एंड इंडस्ट्री विषय से 70 अंकों के प्रश्न, करंट अफेयर नेशनल एंड इंटरनेशनल विषय से 40 अंकों के प्रश्न और मेंटल एबिलिटी टेस्ट से 40 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

चयन प्रक्रिया –

इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में होने वाली परीक्षा के आधार पर होगा। पहले चरण में प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित होगी। प्रथम चरण में सफल उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा में शामिल होना होगा। इन दोनों परीक्षाओं के बाद इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा। इंटरव्यू के बाद मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .