10वीं 12वीं कंपार्टमेंट के रिजल्ट को लेकर बिहार बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, दो लाख छात्रों को इस तरह मार्क्स देकर करेंगे पास

10वीं 12वीं कंपार्टमेंट के रिजल्ट को लेकर बिहार बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, दो लाख छात्रों को इस तरह मार्क्स देकर करेंगे पास

Sports News24
Neharika GuptaNews2419th June 2021, 10:04 am
111111111

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने अपने स्तर पर लिए गए एक महत्वपूर्ण फैसले में मैट्रिक और इंटर में एक या दो विषयों में फेल हो गए परीक्षार्थियों को विशेष ग्रेस मार्क्स (Special Grace Marks) देकर उत्तीर्ण करने पर सहमति जता दी है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इस फैसले का लाभ मैट्रिक और इंटर के बाद से 2 लाख 16 हज़ार 63 परीक्षार्थियों को मिलेगा, जो एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण हो गए थे। बिहार बोर्ड ने बिना परीक्षा की अभ्यर्थियों को ग्रेस अंक देकर पास सफल घोषित कर दिया है।

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की ओर से सूचना दी गई कि इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा 2021 को संपन्न कराकर परीक्षाफ प्रकाशित किया जा चुका है। एक या दो विषयों में फेल हुए विद्यार्थियों के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन किया जाना था। लेकिन कोरोना की मौजूदा स्थिति के कारण अगले दो-तीन महीने तक कंपार्टमेंटल परीक्षा कराया जाना संभव नहीं दिख रहा है।

वहीं, शिक्षा मंत्री की माने तो मौजूदा स्थिति में एक या दो विषय में फेल करने वाले परीक्षार्थियों को विशेष ग्रेस मार्क्स देकर पास किया गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के प्रस्ताव को शिक्षा विभाग ने हरी झंडी दे दी है। शनिवार की शाम तक सफल परीक्षार्थियों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। परीक्षार्थी 19 जून की शाम से अपना रिजल्ट देख पाएंगे। इसके साथ ही शनिवार से प्रारंभ इंटरमीडिएट के नामांकन प्रक्रिया में ऐसे परीक्षार्थी शामिल हो सकते हैं। इस वर्ष इंटर की परीक्षा में 13 लाख 40 हज़ार 267 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से 10 लाख 48 हज़ार 846 परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए थे।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ग्रेस मार्क्स देने के बाद 94 हज़ार 747 परीक्षार्थी सफल घोषित हुए हैं। अब इंटर में कुल सफल परीक्षार्थियों की संख्या 11 लाख 46 हज़ार 320 हो गई है। उतीर्णता का भी प्रतिशत 85.53 हो गया है। ग्रेस मार्क्स का लाभ प्राप्त करने वालों में कला संकाय के 53 हज़ार 939 परीक्षार्थी वाणिज्य संकाय के 1814 परीक्षार्थी और विज्ञान संकाय के 40 हज़ार 691 परीक्षार्थी शामिल हैं।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .