UP टेक्निकल यूनिवर्सिटी में फाइनल ईयर परीक्षा पर आया बड़ा अपडेट, शिक्षा सचिव ने दी जानकारी

UP टेक्निकल यूनिवर्सिटी में फाइनल ईयर परीक्षा पर आया बड़ा अपडेट, शिक्षा सचिव ने दी जानकारी

Sports News24
Neharika GuptaNews248th June 2021, 9:50 am
89

यूपी तकनीकी शिक्षा विभाग अपने तीन टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स में फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित करेगा। ये जानकारी टेक्निकल एजुकेशन सेक्रेटरी आलोक कुमार ने इसकी जानकारी दी। कुमार ने ट्वीट किया, “तीन तकनीकी संस्थानों के छात्र: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (AKTU-लखनऊ), हरकोर्ट बटलर तकनीकी विश्वविद्यालय, (HBTU), कानपुर और मदन मोहन प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MMMUT), गोरखपुर ऑनलाइन परीक्षा देंगे।”

पहले फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए होंगी ऑनलाइन परीक्षाएं
ट्विटर पर एक स्टूडेंट के सवाल के जवाब में उन्होंने ट्वीट किया कि, “ऑनलाइन परीक्षा पहले फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए और अन्य बैचों के लिए आयोजित की जाएगी।” खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी के मद्देनजर ऑनलाइन परीक्षा की फीजिबिलिटी के बारे में पूछे जाने पर क्योंकि 90 प्रतिशत स्टूडेंट्स गांवों में रहते हैं। इस पर कुमार ने कहा, “ आपको बहुत ज्यादा कनेक्टिविटी की जरूरत नहीं होगी। इम इसका पता लगा रहे हैं। समाधानों में से एक ये है कि आप पास के कॉमन सर्विस सेंटर में जा सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, टेक्निकल यूनिवर्सिटी के अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स के लिए फाइनल ईयर ऑनलाइन एग्जाम जुलाई के मध्य से पहले आयोजित नहीं होंगे। वहीं, ट्विटर पर एक स्टूडेंट के सवाल के जवाब में सचिव आलोक कुमार ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा पहले अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा विभाग एक ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित करने पर भी कार्य कर रहा है जो डेस्कटॉप और लैपटॉप के साथ-साथ मोबाइल पर भी काम कर सके। वर्तमान में हम एक ऐसी प्रणाली की कोशिश कर रहे हैं, जिससे छात्र अपने घरों से परीक्षा में शामिल हो सकें। फिरभी, यदि छात्रों को कनेक्टिविटी की समस्या का सामना करना पड़ता है तो वे परीक्षा देने के लिए साइबर कैफे या पास के कॉमन सर्विस सेंटर जा सकते हैं।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .