12th Board Exam Result 2021: जानिए कैसे होगी कक्षा 12वीं की मार्किंग, इस फॉर्मूले के आधार पर आ सकता है रिजल्ट

12th Board Exam Result 2021: जानिए कैसे होगी कक्षा 12वीं की मार्किंग, इस फॉर्मूले के आधार पर आ सकता है रिजल्ट

Sports News24
Neharika GuptaNews243rd June 2021, 7:58 am
cbse

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने सीबीएसई की 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। अब हर किसी के मन में सवाल यह है कि 12 वीं की परीक्षा नहीं होगी तो छात्रों को प्रमोट किस आधार पर किया जाएगा। बताया जा रहा है कि 10वीं (हाईस्कूल) के छात्रों को प्रमोट करने का पैटर्न 12वीं के छात्रों पर भी लागू होगा। पिछली परीक्षाओं में मिले अंकों के आधार पर 10वीं के छात्रों की तरह 12वीं के छात्रों को भी प्रमोट कर दिया जाएगा। हालांकि बोर्ड ने अधिकारिक रूप से अपना मत साफ नहीं किया है। स्टूडेंट्स के दिमाग में यह चिंता है कि उनकी मार्किंग कैसे होगी।

तीन साल के प्रदर्शन के आधार पर आकलन
हालांकि सरकार ने या सीबीएसई ने 12वीं परीक्षा में मार्किंग को लेकर अब तक किसी तरह का सर्कुलर जारी नहीं किया है लेकिन उम्मीद है कि 10 वीं कक्षा के रिजल्ट तैयार करने के जो मानदंड बनाए गए हैं, उसी के अनुसार 12वीं कक्षा की भी मार्किंग होगी। यानी स्कूल विद्यार्थी के पिछले तीन साल के प्रदर्शन के आधार पर मार्किंग करेगा और इन अंकों को बोर्ड को नियत समय के अंदर भेज देगा। जो विद्यार्थी सिर्फ दो साल स्कूल के एसेसमेंट प्रक्रिया में भाग लिए हैं, उन्हें दो साल के एसेसमेंट के आधार पर ही स्कूल मार्किंग करेगा। इसके अलावा जिन विद्याथियों ने स्कूल में तीनों साल में से किसी साल एसेसमेंट प्रक्रिया में भाग नहीं लिया है, उन्हें स्कूल किसी भी तरह से सूचित करेगा और उनके लिए वैकल्पिक प्रश्न पत्र के आधार पर एक परीक्षा लेगा। इसमें आए अधिकतम अंक के आधार पर उन विद्यार्थियों के अंक तैयार किए जाएंगे और इसे बोर्ड को भेज दिया जाएगा।

मार्क्स देने का फॉर्मूला
शिक्षा विशेषज्ञों और हितधारकों का मानना है कि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सामने अब 12वीं में मार्क्स देने का फॉर्मूला (Marking System for 12th Students) तैयार करना एक बड़ी चुनौती है। क्योंकि छात्र 12वीं की मार्कशीट के आधार पर किसी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं।

आकलन के लिए कमिटी बना सकती है सीबीएसई
हालांकि सीबीएसई की ओर से इस संबंध में किसी तरह का स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है लेकिन द इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर में कहा गया है कि सीबीएसई अंकण प्रक्रिया की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए एक कमिटी का गठन करेगी। इस कमिटी के सामने छात्रों के इंटरनल एसेसमेंट को प्राथमिकता में रखा जाएगा।

आज या कल में मानदंडों की घोषणा
छात्रों को किस प्रकार मार्क दिए जाएंगे, इसको लेकर इंडियन एक्सप्रेस ने बताया है कि 2 या 3 जून को सीबीएसई मार्किंग पद्धति के बारे में घोषणा कर सकती है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .