12th Board Exam Result 2021: 12वीं के रिजल्ट पर सीबीएसई सचिव ने दी जानकारी, जानिए कब तक आ सकता है रिजल्ट

12th Board Exam Result 2021: 12वीं के रिजल्ट पर सीबीएसई सचिव ने दी जानकारी, जानिए कब तक आ सकता है रिजल्ट

Sports News24
Neharika GuptaNews243rd June 2021, 9:13 am
cbse

सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा रद्द किए जाने के बाद छात्रों और अभिभावकों की नजर रिजल्ट पर टिकी है। उन्हें इस बात की चिंता है कि रिजल्ट देरी में जारी हुआ तो उच्च शिक्षा के लिए मनचाहे विश्वविद्यालयों और संस्थानों में एडमिशन नहीं मिल पाएगा। सीबीएसई सचिव, अनुराग त्रिपाठी ने कहा सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम कॉलेजों और विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने वाले छात्रों के लिए समय पर घोषित किए जाएंगे” साथ ही कहा “आमतौर पर प्रवेश अगस्त से शुरू होते हैं और मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि परिणाम समय पर घोषित किए जाएंगे।” सीबीएसई बोर्ड की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, CBSE का फोकस अभी इंटरनल असेसमेंट पर है। कक्षा 10वीं के मूल्यांकन के तरीके से ही 12वीं के रिजल्ट भी तैयार किए जा सकते है।

सीबीएसई के सचिव ने कहा है कि बोर्ड 10वीं कक्षा की तरह 12वीं के का रिजल्ट भी तैयार करने के लिए मापदंड निर्धारित करेगा। उन्होंने इस बात का आश्ववासन दिया कि मूल्यांकन के मापदंड स्पष्ट और ऑब्जेक्टिव होंगे। वहीं, रिजल्ट तैयार करने में कक्षा नौंवीं और 10वीं के अंकों के उपयोग के सवाल पर उन्होंने इस खबर को अफवाह करार दिया। त्रिपाठी ने इन बातों पर विश्वास न करने को कहा।

सीबीएसई की 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। अब हर किसी के मन में सवाल यह है कि 12 वीं की परीक्षा नहीं होगी तो छात्रों को प्रमोट किस आधार पर किया जाएगा। बताया जा रहा है कि 10वीं (हाईस्कूल) के छात्रों को प्रमोट करने का पैटर्न 12वीं के छात्रों पर भी लागू होगा। पिछली परीक्षाओं में मिले अंकों के आधार पर 10वीं के छात्रों की तरह 12वीं के छात्रों को भी प्रमोट कर दिया जाएगा। हालांकि बोर्ड ने अधिकारिक रूप से अपना मत साफ नहीं किया है।

सीबीएसई सचिव ने दी जानकारी
सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द होने के बाद अब सभी की नजरें मूल्यांकन प्रक्रिया पर टिकी हुई हैं। सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने मूल्यांकन और रिजल्ट से संबंधित अहम जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि लगभग 2 हफ्तों में मूल्यांकन प्रणाली पर काम किया जाएगा। 10वीं की तरह ही 12वीं के लिए भी ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया तैयार किया जाएगा।

मार्क्स देने का फॉर्मूला
शिक्षा विशेषज्ञों और हितधारकों का मानना है कि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सामने अब 12वीं में मार्क्स देने का फॉर्मूला (Marking System for 12th Students) तैयार करना एक बड़ी चुनौती है। क्योंकि छात्र 12वीं की मार्कशीट के आधार पर किसी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .