CUET PG 2022: सीयूईटी पीजी परीक्षा का आज आखिरी दिन, उम्मीदवारों का इन चीजों को जानना बेहद जरूरी

CUET PG 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (CUET PG) 2022 की अंतिम दिन की परीक्षा आज, 12 सितंबर को आयोजित करेगी। CUET PG एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट – cuet.samarth.ac.in पर डाउनलोड किया जा सकता है।

बता दें उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में एक फोटो आईडी प्रूफ, फोटो, पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र और मुंशी से संबंधित दस्तावेजों (यदि कोई हो) के साथ सीयूईटी पीजी हॉल टिकट की एक हार्ड कॉपी ले जाने की आवश्यकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि किसी भी प्रकार की भीड़ से बचने के लिए परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचें।

NTA देश भर में लगभग 500 केंद्रों में CUET PG 2022 दो पालियों में आयोजित कर रहा है- सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक। CUET परीक्षा पूरी होने से पहले उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल छोड़ने से पहले रफ शीट, सेल्फ डिक्लेरेशन स्लिप निरीक्षक को सौंपना आवश्यक है। उम्मीदवारों को CUET एडमिट कार्ड पर डिटेल्स परीक्षा के दिन दिशानिर्देशों का पालन करें-

CUET PG 2022: यहां चेक करें एग्जाम केंद्र की जरूरी गाइडलाइन्स

  • सीयूईटी एडमिट कार्ड 2022 पर उल्लिखित आवंटित सत्र और केंद्र की अच्छे से चेक करें।
  • एडमिट कार्ड में आवश्यक विवरण भरें, फोटोग्राफ चिपकाएं और हस्ताक्षर करें।
  • परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करें।
  • सीटिंग अरेंजमेंट CUET रोल नंबर ऑर्डर के आधार पर तय किया गया है। रोल नंबर के अनुसार उम्मीदवारों को अपने बैठने की जगह की पहचान करनी होगी।
  • ज्योमेट्री, पेंसिल बॉक्स, हैंडबैग, पर्स या किसी भी तरह के कागज, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, मोबाइल फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों सहित किसी भी मना करने वाली वस्तु को ले जाने से बचें।
  • यदि कोई अभ्यर्थी अनुचित साधनों में लिप्त होता है, तो उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी और भविष्य में उसे 3 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।
  • रफ कार्य या गणना के लिए परीक्षा हॉल में उम्मीदवारों को सादा कागज उपलब्ध कराया जाएगा। उम्मीदवारों को परीक्षा पूरा होने पर इसे सुपरवाइज़र को सौंपना होगा।
  • जो लोग PwBD श्रेणी के लिए दावा कर रहे हैं, उन्हें अधिकृत चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी PwBD प्रमाणपत्र लाना होगा।

अभी पढ़ें – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version