Thursday, July 2, 2020

BSEB 10th Result 2020: कॉपियों की फिर से जांच कराने की प्रक्रिया कल से शुरु, ऐसे  करें आवेदन

परिणामों से असंतुष्ट छात्रों के लिए बिहार बोर्ड कक्षा 10 की उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरु करने वाला है।

BSEB 10th Result 2020: बिहार माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाल ही में 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा की थी। इन परीणामों ने बिहार बोर्ड के 15 लाख छात्रों के भविष्य को निर्धारित किया था। इन परीणामों से कई छात्रों के मन में खुशी की लहर उठ गई और वे इन परिणामों से संतुष्ट भी दिखें। वही कई छात्र इन परिणामों से असंतुष्ट भी रहे। इन्ही असंतुष्ट छात्रों के लिए बिहार बोर्ड कक्षा 10 की उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरु करने वाला है। यह आवेदन की प्रक्रिया 29 मई से शुरु होगी। बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म सबमिशन 12 जून 2020 तक किये जा सकेंगे।

बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 के माध्यम से ऐसे छात्र अपने कॉपियों की फिर से जांच के लिए आवेदन कर पाएंगे जो कि बिहार बोर्ड द्वारा हाल ही में 26 मई को घोषित किये गये वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2020 के परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं। इस प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बिहार माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारी आनन्द किशोर ने बताया कि माध्यमिक परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी यदि अपने किसी एक विषय या सभी विषयों में मिले अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो वे सम्बन्धित विषय की उत्तरपुस्तिका की स्क्रूटिनी के लिए समिति की वेबसाइट पर 29 मई से 12 जून 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन करने पर छात्रों से शुल्क भी लिया जाएगा।

BSEB 10th result 2020: कॉपियों की फिर से जांच कराने के लिए ऐसे करें आवेदन

-छात्रों को सबसे पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा।
– होम पेज पर उपलब्ध कराये जाने वाले मैट्रिक परीक्षा स्क्रूटिनी से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां छात्रों को परीक्षा प्रकार, जिला, रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल कोड और रोल नंबर भरना होगा।
– इन सूचनाओं को भरकर छात्र स्क्रूटिनी के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।
– इसके बाद छात्रों को स्क्रूटिनी अप्लीकेशन आइडी अलॉट की जाएगी, जिसके माध्यम से छात्र रजिस्ट्रेशन नंबर को भरते हुए लॉगिन कर पाएंगे।
– लॉगिन करने के बाद छात्र अपने वांछित विषय के लिए स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर पाएंगे और विषयों की संख्या के अनुसार आवेदन शुल्क का पेमेंट कर पाएंग।
– आवेदन शुल्क भरने के बाद यह फार्म पूरा हो जाएगा और छात्र अब इसका भविष्य के लिए प्रिंट आउट निकाल सकते है।

BSEB 10th result 2020: कॉपियों की फिर से जांच कराने के लिए इस लिंक से करें आवेदन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recipe: गर्मी और कोरोना दोनों से बचाएगी ये स्पेशल ड्रींक, जानिए इसकी क्विक रेसिपी

नई दिल्ली। इस समय न सिर्फ गर्मी बल्कि कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए ऐसी चीजों का इस्तेमाल या सेवन करना बेहद जरूरी...

नेपाल में सियासी हलचल तेजः राष्ट्रपति मिले प्रचण्ड और ओली, देश के नाम संबोधन में पीएम के इस्तीफे की अटकलें!

नई दिल्ली। नेपाल की राजधानी काठमाण्डु में सियासी गतिविधियां बहुत तेजी से बदल रही हैं। गुरुवार की सुबह से बैठकों का दौर-दौरा जारी रहा।...

आपके मोबाइल फोन तक कैसे पहुंचता है? इंटरनेट क्या आपने कभी सोचा है?

नई दिल्ली। इंटरनेट का हमारे मोबाइल तक पहुंचने में काफी लम्बा प्रोसेस है लेकिन फिर भी हमारी जानकारी नैनो सेकेंड्स में एक जगह से...

वक्त के साथ होने वाले इन चार बदलावों को नजरअंदाज ना करें महिलाएं वरना भूगतना पड़ सकता है बड़ा खामियाजा

नई दिल्ली। इंसान के शरीर में समय के साथ-साथ कई सारे बदलाव होते हैं वैसे ही महिलाएं भी वक्त के साथ अपने अपने शरीर...