RPSC RAS Final Answer Key: आरएएस प्रीलिम्स एग्जाम की फानइल ‘आंसर-की’ जारी, यहां से करें चेक

RPSC RAS Final Answer Key: आरएएस प्रीलिम्स एग्जाम की फानइल ‘आंसर-की’ जारी, यहां से करें चेक

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2422nd November 2021, 1:03 pm
answer key1

RPSC RAS Final Answer Key: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त (प्रारंभिक) परीक्षा 2021 की ‘फाइनल आंसर की’ जारी कर दी है। आयोग द्वारा आरएएस प्रिलिम्स परीक्षा की मॉडल ‘आंसर की’ 3 नवंबर 2021 को जारी की गई थी। इसके बाद अभ्यर्थियों से 8 से 10 नवम्बर तक मॉडल उत्तर कुंजी पर ऑनलाइन आपत्तियां मांगी गई। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वो आयोग की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

मार्कशीट भी वेबसाइट पर उपलब्ध –
आयोग द्वारा आरएएस प्री परीक्षा- 2021 की अंकतालिका भी आयोग की वेबसाइट पर सोमवार को उपलब्ध करा दी गई है। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से अपने रोल नंबर व जन्म दिनांक का इन्द्राज कर उक्त परीक्षा की मार्कशीट डाउनलोड कर प्राप्तांक देख सकते हैं।

इस भर्ती के तहत 988 पदों पर भर्ती की जा रही है। इनमें राज्य सेवा के 362 पद तथा अधिनस्थ सेवा के 625 पद है जिनके लिए आज परीक्षा आयोजित की गई। आयोग की ओर से राज्य के सभी 33 जिलो में आरएएस-प्री परीक्षा आयोजित की गई थी। आरपीएससी आरएएस एग्जाम का आयोजन 27 अक्टूबर 2021 को सुबह 10:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक किया गया।

RPSC RAS Final Answer Key: ऐसे करें चेक

– सबसे पहले आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं।
– इसके बाद न्यूज एंड इवेंट्स सेक्शन पर क्लिक करें।
– यहां पर RAS Answer key 2021 के लिंक पर क्लिक करें।
– आरएएस आंसर की 2021 आपकी स्क्रीन पर पीडीएफ फॉर्मेट में खुल जाएगी।
– अब इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है और अपने पेपर कोड के अनुसार आंसर की का मिलान करना है।

आरपीएससी आरएएस प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान के 150 प्रश्न पूछे गए। जिसके लिए 3 घंटे का समय दिया गया। यह पेपर 200 अंक का था। इसमें गलत उत्तर पर 1/3 भाग की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। यह पेपर अभ्यर्थियों को केवल क्वालीफाई करना होता है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .