RPSC RAS Answer Key: आरएएस प्रीलिम्स एग्जाम की ‘आंसर-की’ जारी, 10 नंवबर तक दर्ज कराएं आपत्ति

RPSC RAS Answer Key: आरएएस प्रीलिम्स एग्जाम की ‘आंसर-की’ जारी, 10 नंवबर तक दर्ज कराएं आपत्ति

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews243rd November 2021, 9:07 am
rpsc3

RPSC RAS Answer Key: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त (प्रारंभिक) परीक्षा 2021 की ‘आंसर की’ जारी कर दी है। आयोग द्वारा आरएएस प्रिलिम्स परीक्षा की मॉडल ‘आंसर की’ आज, 3 नवंबर 2021 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वो आयोग की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

इस भर्ती के तहत 988 पदों पर भर्ती की जा रही है। इनमें राज्य सेवा के 362 पद तथा अधिनस्थ सेवा के 625 पद है जिनके लिए आज परीक्षा आयोजित की गई। आयोग की ओर से राज्य के सभी 33 जिलो में आरएएस-प्री परीक्षा आयोजित की गई थी। आरपीएससी आरएएस एग्जाम का आयोजन 27 अक्टूबर 2021 को सुबह 10:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक किया गया।

10 नंवबर तक कराएं दर्ज आपत्ति –
राजस्थान लोक सेवा आयोग ने RPSC RAS आंसर की 2021 जारी करने के साथ ही साथ उम्मीदवारों से इन विभिन्न प्रश्नों के लिए जारी मॉडल ‘आंसर की’ को लेकर आपत्तियों को भी आमंत्रित किया है। आयोग के नोटिस के अनुसार, जिन उम्मीदवारों को RPSC RAS आंसर की 2021 को लेकर आपत्ति हो तो वे इसे SSO पोर्टल पर लॉग-इन करके और Recruitment Portal का चयन कर इस परीक्षा के लिए दिये गये Question Objection के लिंक से दर्ज करा पाएंगे। उम्मीदवार अपनी आपत्तियों को 8 नवंबर से 10 नवंबर 2021 तक दर्ज करा पाएंगे।

साथ ही, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें ऑनलाइन आपत्ति दर्ज कराते समय 100 प्रति प्रश्न की दर से शुल्क का भी भुगतान करना होगा। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को आपत्तियों के साथ प्रमाणित पुस्तकों के प्रमाण भी अपलोड करने होंगे।

यहां देखें आधिकारिक नोटिफिकेशन –

RPSC RAS Answer Key: ऐसे करें चेक

– सबसे पहले आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं।
– इसके बाद न्यूज एंड इवेंट्स सेक्शन पर क्लिक करें।
– यहां पर RAS Answer key 2021 के लिंक पर क्लिक करें।
– आरएएस आंसर की 2021 आपकी स्क्रीन पर पीडीएफ फॉर्मेट में खुल जाएगी।
– अब इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है और अपने पेपर कोड के अनुसार आंसर की का मिलान करना है।

आरपीएससी आरएएस प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान के 150 प्रश्न पूछे गए। जिसके लिए 3 घंटे का समय दिया गया। यह पेपर 200 अंक का था। इसमें गलत उत्तर पर 1/3 भाग की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। यह पेपर अभ्यर्थियों को केवल क्वालीफाई करना होता है।

 

 

 



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .