NEET UG 2021 Answer Key: नीट परीक्षा की ‘आंसर-की’ हुई जारी, इस तारीख तक दर्ज कराएं आपत्ति

NEET UG 2021 Answer Key: नीट परीक्षा की ‘आंसर-की’ हुई जारी, इस तारीख तक दर्ज कराएं आपत्ति

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2415th October 2021, 8:25 am
Untitled

NEET UG 2021 Answer Key: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा 12 सितंबर 2021 को ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी। राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET UG) की आंसर-की जारी कर दी गई है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था, वे ऑफिशियल वेबसाइट, neet.nta.nic.in पर जाकर आंसर-की (NEET Answer Key 2021) चेक कर सकते हैं।

अभ्यर्थी इस Direct Link से से भी आंसर-की चेक कर सकते हैं –

आपत्ति दर्ज कराने का मिलेगा मौका –
उम्मीदवारों को आंसर-की (NEET Answer Key 2021) में दिए गए किसी सवाल के जवाब पर आपत्ति है तो वे अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। उम्मीदवार आंसर-की पर 17 अक्टूबर रात 9 बजे तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। आंसर-की में अगर कोई आपत्ति सही पाई जाएगी तो इसके बाद फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी। फाइनल आंसर-की के आधार पर ही छात्रों का रिजल्ट तैयार होगा।

NEET UG 2021 Answer Key: ऐसे कर पाएंगे चेक 

– उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, neet.nta.nic.in पर विजिट करना होगा।
– इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध नीट यूजी 2021 आंसर की लिंक पर क्लिक करना होगा।
– अब एक नया टैब ओपन किया जाएगा।
– इस टैब पर पीडीएफ फॉर्म में आंसर की ओपन की जाएगी।
– उम्मीदवार इसे चेक करके अपने स्कोर का अनुमान लगा सकेंगे।
– वहीं, किसी आंसर में गलती पाए जाने की स्थिति में ऑब्जेक्शन दर्ज करा सकेंगे।

13 भाषाओं में हुई थी NEET UG परीक्षा –
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की पहल पर और नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों के अंतर्गत इस बार छात्रों को 13 भाषाओं में यह परीक्षा देने की सुविधा प्रदान की गई। इनमें अधिकांश भारतीय भाषाएं हैं। नीट परीक्षा जिन 13 भाषाओं में आयोजित की गई उनमें अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू शामिल हैं।

नीट पीजी 2021 कट-ऑफ –
नीट परीक्षा रिजल्ट के साथ नीट पीजी क्वालिफाइंग कटऑफ पर्सेंटाइल भी जारी की गई है। न्यूनतम योग्यता कटऑफ हासिल करने वाले उम्मीदवारों को ही योग्य माना जाएगा। इस साल सामान्य वर्ग के लिए कट-ऑफ स्कोर 800 में से 302, एससी/एसटी/ओबीसी के लिए 800 में से 265 और यूआर-पीडब्ल्यूडी के लिए 283 है। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, अखिल भारतीय 50 प्रतिशत कोटा सीटों के लिए रैंक और योग्यता की स्थिति अलग से घोषित की जाएगी।

 



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .