पटवारी परीक्षा 2021 की आंसर-की में इस दिन तक दर्ज करवा सकते है आपत्ति, जानें किन डाक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

पटवारी परीक्षा 2021 की आंसर-की में इस दिन तक दर्ज करवा सकते है आपत्ति, जानें किन डाक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

Sports News24
Neharika GuptaNews2424th November 2021, 10:48 am
Untitled

RSMSSB Patwari Answer Key 2021: राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने RSMSSB पटवारी परीक्षा 2021 की आंसर-की जारी कर दी है। जो उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे अब आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर प्रोविजनल पटवारी आंसर-की 2021 डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि प्रोविजनल आंसर-की के खिलाफ ऑब्जेक्शन दर्ज करने की लास्ट डेट 26 नवंबर 2021 है। राजस्थान में 23 और 24 अक्टूबर को आयोजित हुई पटवारी भर्ती परीक्षा की आंसर-की जारी हो गई है। इसके साथ ही अभ्यर्थी को अगर किसी सवाल या फिर जवाब में आपत्ति हो, तो वह 100 रुपए का शुल्क देकर अपनी आपत्ति 26 नवंबर रात 12 बजे तक ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है।

दरअसल, राजस्थान में 5378 पदों के लिए पटवारी भर्ती परीक्षा का आयोजान किया गया था। जिसके लिए 2 दिन दो परियों में परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस दौरान दोनों परियों के लिए करीब 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इसके लिए प्रदेशभर में 1100 से ज्यादा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन करवाया गया था। लेकिन परीक्षा में 66% अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही।

पेपर पैटर्न पांच भाग में –
कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित पटवार परीक्षा में तीन घंटे की इस परीक्षा में परीक्षार्थियों से 150 प्रश्न पूछे गए थे। इनमें जनरल साइंस के साथ इतिहास, राजनीति विज्ञान, भारतीय भूगोल, सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर, जनरल हिंदी व अंग्रेजी, राजस्थानी संस्कृति, मेंटल एबिलिटी, बेसिक गणित व रीजनिंग, बेसिक कंप्यूटर के ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे गए थे।

कैसे होगा चयन और कितनी हाेगी सैलरी –
पटवारी की सीधी भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा में उम्मीदवारों का चयन जिले की बजाय स्टेट लेवल की मेरिट से होगा। चयनित उम्मीदवार को 5 मैट्रिक्स लेवल अनुसार सैलरी दी जाएगी। प्रोबेशन के समय लगभग 20 हजार 800 रुपए प्रतिमाह वेतन मिलेगा। बोर्ड के चैयरमेन हरिप्रसाद शर्मा ने एग्जाम से पहले कहा था कि परीक्षा के बाद बोर्ड चारों पारियों के प्रश्न पत्रों को एक्सपर्ट कमेटी के सामने रखेगा। अगर एक्सपर्ट कमेटी को जरूरत महसूस हुई तो ही प्रश्न पत्रों का नोर्मलाइजेशन किया जाएगा।

इस परीक्षा में 15 लाख उम्मीदवार हुए थे शामिल –
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB), जयपुर द्वारा राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा 2021 को लेकर जारी अपडेट के अनुसार इस भर्ती परीक्षा के लिए 15 लाख 62 हजार 995 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिसमें से 5 लाख 2 हजार 307 महिला उम्मीदवार थी।

RSMSSB पटवारी आंसर-की 2021: कैसे डाउनलोड करें और कैसे उठाएं ऑब्जेक्शन
सबसे पहले राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड, RSMSSB की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर ‘लेटेस्ट अपडेट’ सेक्शन पर जाएं और उपयुक्त लिंक पर क्लिक करें।
एक नई विंडो पर आंसर की आ जाएगी।
पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट भी लेकर रख लें।
इसके बाद निर्धारित चरणों के अनुसार आपत्तियां, यदि कोई हों तो उठाएं।

ऑब्जेक्शन लिए 100 रुपये प्रति प्रश्न शुल्क का भुगतान करना होगा
उम्मीदवार प्रति प्रश्न 100 रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करके आपत्तियां उठा सकते हैं। गौरतलब है कि इस साल राजस्थान पटवारी परीक्षा में 15.62 लाख रजिस्टर्ज उम्मीदवारों में से 10.41 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे।

 



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .