UP Police SI Exam 2021: यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर एग्जाम के एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी, जानें कैसा होगा एग्जाम पैटर्न

UP Police SI Exam 2021: यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर एग्जाम के एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी, जानें कैसा होगा एग्जाम पैटर्न

Sports News24
Neharika GuptaNews248th November 2021, 10:28 am
up police (1)

UP Police SI Exam Admit Card 2021: यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड जल्द ही की ओर से सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जल्द जारी किया जाएगा। ऐसे में जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट- uppbpb.gov.in विजिट करते रहें। उत्तर प्रदेश पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती के लिए जारी इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 9534 पदों पर भर्तियां होंगी।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड (Uttar Pradesh Police Recruitment Board) की ओर से SI परीक्षा का आयोजन 12 नवंबर 2021 से 2 दिसंबर 2021 के बीच किया जाएगा। परीक्षा तीन चरणों में आयोजित होगी। परीक्षा का आयोजन राज्य के 13 जनपदों में 92 परीक्षा केंद्रों पर होगा। यह परीक्षा तीन शिफ्टों में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 11 बजे तक, दूसरी 12.30 बजे से 2.30 बजे और तीसरी 4 बजे से 6 बजे तक होगी।

एग्जाम पैटर्न
उम्मीदवारों के चयन के लिए पहले स्टेज में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। लिखित परीक्षा ऑनलाइन होगी। ये परीक्षा 400 अंकों की होगी। इस ऑनलाइन लिखित परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल, चार अलग-अलग विषयों से पूछे जाएंगे।

इन विषयों से आऐंगे प्रश्न
सामान्य हिंदी- 100 अंक
मूलविधि/संविधान/सामान्य ज्ञान- 100 अंक
संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा- 100 अंक
मानसिक अभिरूचि परीक्षा/बुद्धिलब्धि परीक्षा/तार्किक परीक्षा- 100 अंक

इस परीक्षा की अवधि 120 मिनट होगी। कोई परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- uppbpb.gov.in पर जाएं।
इसके बाद Recruitment सेक्शन में जाना होगा।
यहां एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
अपना पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सब्मिट करें।
एडमिट कार्ड आपके सामने होगा।
एडमिट कार्ड की एक कॉपी डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

ऐसे होगा सिलेक्शन
इन पदों पर भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित एग्जाम, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा। वहीं, जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में पास नहीं होंगे, उन्हें अगले चरण की परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सफल उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनेगी, जिसके आधार पर मेडिकल होगा और उसमें फिट पाए गए उम्मीदवारों को नियुक्ति दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान
परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को अपने साथ पहचान प्रमाण ले जाना होगा, जिसमें आधार कार्ड, आईकार्ड पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि शामिल हैं। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को अपने साथ एक पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जाना होगा और उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि यह वही तस्वीर है जो उन्होंने अपने यूपी पुलिस SI आवेदन फॉर्म 2021 के साथ जमा की थी।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .