Madhya Pradesh के कॉलेजों में एडमिशन के लिए इस तारीख से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, ऐसे कर पाएंगे अप्लाई

Madhya Pradesh के कॉलेजों में एडमिशन के लिए इस तारीख से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, ऐसे कर पाएंगे अप्लाई

Sports News24
Neharika GuptaNews2416th July 2021, 10:05 am
eeee

मध्य प्रदेश के कॉलेजों में दाखिले का शेड्यूल और गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। इसके मुताबिक 1 सितंबर से कॉलेजों में नया सत्र शुरू होगा। वहीं, अक्टूबर में छात्र संघ का गठन होगा और इसी महीने वार्षिक उत्सव होगा।

बीएड का भी शेड्यूल जारी
उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से बीएड कोर्सों में भी प्रवेश का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 1 से 5 अगस्त तक होंगे। जबकि 2 से 6 अगस्त तक शासकीय कॉलेजों में दस्तावेज सत्यापन होगा। 14 अगस्त को पहली प्रवेश सूची जारी होगी, जबकि 18 अगस्त तक छात्रों को संबंधित कॉलेज में फीस जमा करनी होगी।

इसके बाद अगर सीटे बचेंगी तो दूसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन 21 अगस्त से 25 अगस्त तक होंगे। 21 से 26 अगस्त तक दस्तावेज सत्यापन होगा। 5 सितंबर को सूची आएगी। वहीं, 9 सितंबर तक अभ्यर्थियों को संबंधित कॉलेज में फीस जमा करनी होगी।

1 अगस्त से होंगे यूजी में प्रवेश
शेड्यूल के मुताबिक अंडर ग्रेजुएशन (UG) कोर्स के लिए 1 से 12 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे, जबकि 2 से 14 अगस्त तक दस्तावेज सत्यापन होगा। वहीं, प्रवेश के लिए 20 अगस्त को पहली लिस्ट जारी की जाएगी। एडमिशन लेने वाले छात्रों को 25 अगस्त तक संबंधित कॉलेजों में फीस जमा करनी होगी। वहीं, दूसरे चरण की काउंसलिंग 28 अगस्त से 4 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी।

PG कोर्सेज में इस दिन से होंगे एडमिशन
पोस्ट ग्रेजुएशन (PG) कोर्स के लिए 1 से 7 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे, जबकि 2 से 9 अगस्त तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 14 अगस्त को पहली प्रवेश सूची जारी होगी।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .