NTA ने जारी की नीट काउंसलिंग डेट्स, जाने रजिस्ट्रेशन प्रोसेस और जरूरी डॉक्यूमेंट्स के बारे में

NTA ने जारी की नीट काउंसलिंग डेट्स, जाने रजिस्ट्रेशन प्रोसेस और जरूरी डॉक्यूमेंट्स के बारे में

Sports News24
Neharika GuptaNews2411th November 2021, 10:14 am
ewsaz

NEET 2021 counselling dates: NEET UG 2021 काउंसलिंग की तारीख जल्द ही स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS) की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा आयोजित किए जाने की उम्मीद है। नीट 2021 काउंसलिंग एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष, बीवीएससी और एएचए और बीएससी नर्सिंग में प्रवेश के लिए आयोजित की जाएगी।

नीट 2021 काउंसलिंग तिथि
उम्मीदवारों को नवंबर के पहले सप्ताह से आधिकारिक पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने की अनुमति दी जाएगी। काउंसलिंग शेड्यूल के लिए, उम्मीदवार को अपने पसंदीदा संस्थानों को चुनने का विकल्प मिलेगा। सीट आवंटन के पहले दौर के परिणाम 20 से 25 नवंबर, 2021 के बीच जारी किए जाने की उम्मीद है।

नीट 2021 प्रवेश
नीट 2021 ऑनलाइन काउंसलिंग को पूरा करने के बाद उम्मीदवारों को आवंटित समय के भीतर नामित कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा। आवंटन पत्र के साथ कॉलेज का दौरा करना होगा। उन्हें अपने ऑरीजनल कागजात और फोटोकॉपी का एक सेट लाना होगा। प्रवेश के समय अपना स्थान सुनिश्चित करने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश शुल्क देना होगा। यदि कोई अभ्यर्थी एलिजिबल नहीं पाया जाता है तो उसे निरस्त कर दिया जायेगा।

NEET 2021 काउंसलिंग प्रोसेस
NEET 2021 काउंसलिंग के लिए, उम्मीदवारों को MCC की आधिकारिक वेबसाइट – www.MCC.nic.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

– पंजीकरण और शुल्क भुगतान के बाद, उम्मीदवार के पंजीकृत ई-मेल आईडी और फोन नंबर पर एक आईडी और पासवर्ड जारी किया जाएगा।

अपनी पसंद भरना
उम्मीदवारों को पंजीकरण के समय प्राप्त क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करना होगा। पाठ्यक्रम और कॉलेजों के विकल्पों को भरना होगा। विकल्पों को भरने के बाद, ‘सेव’ बटन पर क्लिक करें।

नीट काउंसलिंग 2021: आवश्यक दस्तावेज
एमसीसी काउंसलिंग 2021 के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को एमसीसी पोर्टल पर पंजीकरण करते समय दस्तावेजों और विवरणों का एक सेट जमा करना होगा। आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं:

-नीट एडमिट कार्ड
-नीट यूजी स्कोरकार्ड
-कक्षा 10 का प्रमाण पत्र और मार्कशीट (जन्म तिथि के लिए)
-कक्षा 12 का प्रमाण पत्र और मार्कशीट
-आईडी प्रूफ (आधार/पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट)
-आठ पासपोर्ट साइज फोटो
-अनंतिम आवंटन पत्र
-जाति प्रमाण पत्र (यदि उल्लेख किया गया है)
-पीडब्ल्यूडी प्रमाणपत्र (यदि उल्लेख किया गया है)



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .