​NEET UG Counselling: नीट यूजी काउंसलिंग को लेकर MCC की बड़ी घोषणा, जानें क्या कहा…
होम / शिक्षा / एडमिशन / ​NEET UG Counselling: नीट यूजी काउंसलिंग को लेकर MCC की बड़ी घोषणा, जानें क्या कहा…

​NEET UG Counselling: नीट यूजी काउंसलिंग को लेकर MCC की बड़ी घोषणा, जानें क्या कहा…

Sports News24
Neharika GuptaNews2421st December 2021, 8:38 am
3444444

NEET UG Counselling 2021: नीट यूजी काउंसिलिंग तिथि का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने ऑल इंडिया कोटे के तहत शुरू होने वाली नीट यूजी 2021 काउंसिलिंग के संबंध में हाल ही में घोषणा की हो कि, यह प्रक्रिया चार चरणों में आयोजित की जाएगी। लेकिन काउंसिलिंग कब से शुरू होगी, इस संबंध में अभी तक कोई जानकारी स्पष्ट नहीं की गई है।

MCC ने तिथियों के संबंध में कोई घोषणा नहीं की है। इसकी वजह से उम्मीदवार फिलहाल बेहद परेशान हैं। वहीं नेशनल कोटे की काउंसलिंग में देरी होने के बाद देश भर के कुछ प्रदेशों ने राज्य कोटे के तहत एमबीबीएस, बीडीएस काउंसलिंग शुरू कर दी है। इनमें राजस्थान, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक और असम समेत कुछ राज्य शामिल हैं है। बता दें कि स्टेट कोटे के तहत 85 सीटों पर दाखिला दिया जाता है।

नीट यूजी 2021 काउंसलिंग का आयोजन यूजी कोर्सेस की ऑल इंडिया कोटे की 15 फीसदी सीटों और पीजी की 50 फीसदी सीटों के लिए किया जाना है। यह प्रक्रिया केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के अधीन मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा पूर्ण की जाएगी। एमसीसी के नोटिस के अनुसार चार चरणों की काउंसलिंग AIQ राउंड 1, AIQ राउंड 2, AIQ मॉप-अप राउंड और AIQ स्ट्रे वेकेंसी राउंड की होगी, जो कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार आयोजित की जानी है।

एमसीसी ने नीट यूजी 2021 की काउंसलिंग चार चरण में घोषित की हैं। लेकिन उनकी तारीखों की घोषणा इस नोटिस में नहीं की गई है सफल अभ्यर्थियों के हाथ से मौका न छूटे इसलिए उम्मीदवार नीट काउंसलिंग 2021 शेड्यूल के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

Rajasthan NEET Counselling
राजस्थान मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने 20 दिसंबर से NEET Counselling 2021 का आयोजन कर रहा है। Rajasthan NEET Counselling के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 27 दिसंबर, 2021 है। वे कैंडिडेट जो राजस्थान की नीट काउंसलिंग में भाग लेना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट rajneetug2021.com के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

राजस्थान नीट काउंसलिंग का आयोजन नीट यूजी मेडिकल एंड डेंटल एडमिशन/ काउंसलिंग बोर्ड 2021, गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज (आरयूएचएस कॉलेज ऑफ डेंटल साइंस) जयपुर कर रहा है। Rajasthan NEET 2021 फॉर्म दो स्टेप में भरे जा रहे हैं। पहले स्टेप में कैंडिडेट को अपना नीट यूजी का रोल नंबर, मार्क्स, डेट ऑफ बर्थ आदि सबमिट करना होगा।

दूसरे पार्ट में लॉगिन करके फॉर्म को सबमिट करना होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए प्रोविजनल लिस्ट 30 दिसंबर को जारी की जाएगी। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की तारीख 3 जनवरी, 2022 है।

अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 2,000 रुपये है और राजस्थान के स्थानीय एससी, एसटी और एसटी-एसएसए उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 1,200 रुपये है और राजस्थान के स्थानीय उम्मीदवार जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से कम है। वहीं, MCC ने नोटिस जारी कर बताया है कि आल इंडिया सीटों के लिए काउंसलिंग का आयोजन चार राउंड में किया जाएगा।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .