NEET Counselling 2021: इस बार MCC ने नीट की काउंसलिंग में किए ये बड़े बदलाव, पढ़ें डिटेल
होम / शिक्षा / एडमिशन / NEET Counselling 2021: इस बार MCC ने नीट की काउंसलिंग में किए ये बड़े बदलाव, पढ़ें डिटेल

NEET Counselling 2021: इस बार MCC ने नीट की काउंसलिंग में किए ये बड़े बदलाव, पढ़ें डिटेल

Sports News24
Neharika GuptaNews2421st December 2021, 10:53 am
43ewsaz

NEET Counselling 2021: ऑल इंडिया कोटा (AIQ) मेडिकल सीटों के लिए NEET UG और PG Counselling 2021 चार राउंड में आयोजित की जाएगी। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी कर इसकी जानकारी दी है। MCC 50 प्रतिशत PG सीटों और 15 प्रतिशत UG सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित करता है जो सेंट्रल पूल के अंतर्गत आती हैं। ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर विस्‍तृत नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

बता दें कि नीट 2021 क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि एमसीसी ने अभी नीट काउंसलिंग की तारीख और समय जारी नहीं किया है। विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए काउंसलिंग mcc.nic.in पर आयोजित की जाएगी।

NEET Counselling 2021 एमसीसी द्वारा किए गए 5 बदलाव
-15 प्रतिशत NEET UG सीटों और 50 प्रतिशत NEET PG के लिए NEET काउंसलिंग चार राउंड में की जाएगी: AIQ राउंड 1, AIQ राउंड 2, AIQ मॉप अप राउंड और AIQ स्ट्रे वेकेंसी राउंड।
-एआईक्यू राउंड 1, एआईक्यू राउंड 2, एआईक्यू मॉप-अप राउंड में ही उम्मीदवारों को नए पंजीकरण की अनुमति होगी. AIQ स्ट्रे वेकेंसी राउंड में उम्मीदवारों के लिए कोई नया पंजीकरण नहीं होगा।
-अखिल भारतीय कोटे की सीटें जो पहले राउंड 2 काउंसलिंग के बाद राज्यों में वापस कर दी गई थीं, अब मॉप अप और स्ट्रे वेकेंसी राउंड में भरी जाती रहेंगी।
-अपग्रेडेशन और फ्री एग्जिट के विकल्प केवल नीट काउंसलिंग के पहले राउंड में ही उपलब्ध होंगे। उम्मीदवार सीटों के अपग्रेडेशन के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं यदि उन्हें दूसरे राउंड में एक आवंटित किया जाता है।
-काउंसलिंग के दूसरे राउंड में आवंटित सीट में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को इस्तीफा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी और वे किसी भी प्रकार की काउंसलिंग के आगे के राउंड में भाग लेने के लिए भी अपात्र होंगे। हालांकि, जो उम्मीदवार राउंड 2 में आवंटित सीट में शामिल नहीं हुए हैं, वे केवल मोप-अप राउंड में नए पंजीकरण के अधीन काउंसलिंग के आगे के दौर के लिए पात्र होंगे।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .