JMI Admissions 2021: जामिया विश्वविद्यालय में UG और PG कोर्सेज के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी आगे , अब इस दिन तक करें अप्लाई

JMI Admissions 2021: जामिया विश्वविद्यालय में UG और PG कोर्सेज के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी आगे , अब इस दिन तक करें अप्लाई

Sports News24
Neharika GuptaNews243rd July 2021, 1:14 pm
jamia

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए विभिन्न ग्रेजुएट और पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। उम्मीदवार अब यूजी, पीजी और डिप्लोमा कार्यक्रमों के लिए आधिकारिक वेबसाइट jmicoe.in पर 10 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। अधिसूचना के मुताबिक, ”कुलपति, जामिया ने उम्मीदवारों के अनुरोध पर शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए सभी स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा कार्यक्रमों आदि के लिए प्रवेश फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 1 जुलाई तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है।”

जामिया के आवेदन फॉर्म 17 मई को जारी किए गए थे। इससे पहले आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 30 जून थी। नए पाठ्यक्रमों और विभागों के बारे में जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट jmi.ac.in और परीक्षा नियंत्रक के पोर्टल jmicoe.in पर देखी जा सकती है।

शुरू हुए 8 नए कोर्स और 4 विभाग
विश्वविद्यालय इस शैक्षणिक सत्र से 8 नए पाठ्यक्रम शुरू कर रहा है। इनमें वास्तुकला के संकाय में डिजाइन के मास्टर, बी.ए. (ऑनर्स) स्पेनिश और लैटिन अमेरिकी अध्ययन केंद्र में फ्रेंच और फ्रैंकोफोन अध्ययन, बी.ए. (ऑनर्स) स्पेनिश और लैटिन अमेरिकी अध्ययन केंद्र में स्पेनिश और लैटिन अमेरिकी अध्ययन, एमएससी पर्यावरण विज्ञान और प्रबंधन, हिंदी विभाग में एमए मास मीडिया (हिंदी), पीजी अंग्रेजी विभाग में अनुवाद अध्ययन में डिप्लोमा, पीजी हिंदी विभाग में अंग्रेजी-हिंदी अनुवाद में डिप्लोमा और एमबीए स्वास्थ्य देखभाल और अस्पताल प्रबंधन शामिल है।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि आगामी सत्र से चार नए विभाग भी शुरू किए जा रहे हैं। यह चार नए विभाग डिजाइन और नवाचार विभाग, अस्पताल प्रबंधन और धर्मशाला अध्ययन विभाग, विदेशी भाषा विभाग और पर्यावरण विज्ञान विभाग।

जामिया की कुलपति, प्रोफेसर नजमा अख्तर ने कहा, “जामिया एक बहुस्तरीय शैक्षिक प्रणाली का एक समूह बन गया है, जिसमें स्कूली शिक्षा, स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी सभी पहलुओं को शामिल किया गया है। 9 संकायों, 39 शिक्षण और अनुसंधान विभागों, 30 से अधिक शिक्षण और अनुसंधान केंद्रों, 190 पाठ्यक्रमों, लगभग 800 संकाय सदस्यों और 20,000 से अधिक छात्रों के साथ हम पूरे देश के प्रतिभाशाली युवा दिमागों को आकर्षित करते हैं।”

प्रो. नजमा अख्तर ने कहा कि छात्र अपनी क्षमता को साकार करने के लिए जामिया की रचनात्मक का सदउपयोग करते हैं। जामिया आज विचारों को आकार देने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए रोशनी की मशाल है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .