IGNOU News: इग्नू ने एस्ट्रोलॉजी में शुरू किया पीजी कोर्स, इन छात्रों को मिलेगा एडमिशन, जानें डिटेल

IGNOU News: इग्नू ने एस्ट्रोलॉजी में शुरू किया पीजी कोर्स, इन छात्रों को मिलेगा एडमिशन, जानें डिटेल

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2425th June 2021, 8:39 am
IGNOU

IGNOU News : इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने एस्ट्रोलॉजी में मास्टर प्रोगाम कोर्स (Masters Programme In Astrology) को लॉन्च किया है। इग्नू ने इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक, ज्योतिष की विभिन्न शाखाओं के बारे में छात्रों को प्रैक्टिकल नॉलेज प्रदान करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम को शुरू किया गया है।

वहीं इस प्रोगाम के बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं इग्नू की वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर जाकर लॉगइन कर सकते हैं। इग्नू के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ज्योतिष की विभिन्न शाखाओं के बारे में छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करने के उद्देश्य से कार्यक्रम शुरू किया गया है। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विषय में स्नातक की डिग्री रखने वाले छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

पाठ्यक्रम की अवधि दो वर्ष है और शिक्षा का माध्यम हिंदी होगा। IGNOU MAJY कार्यक्रम का कुल शुल्क 12,600 रुपये है जो कि दो किस्तों में भुगतान किया जाना है। पहले वर्ष के लिए शुल्क 6,300 रुपये और पंजीकरण शुल्क 200 रुपये है। दूसरे वर्ष के लिए शुल्क 6,300 रुपये है। यह कार्यक्रम देश भर के विभिन्न राज्यों के 57 इग्नू क्षेत्रीय केंद्रों पर पेश किया जाएगा।

जुलाई 2021 साइकल के लिए इग्नू में प्रवेश शुरू हो गया है। शिक्षार्थी विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल पर ओपन एंड डिस्टेंस मोड (ओडीएल) और ऑनलाइन पेश किए जाने वाले कार्यक्रमों के माध्यम से प्रस्तावित कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .