DU UG Admission CUCET: दिल्ली विश्वविद्यालय का बड़ा फैसला, अब बिना कट-ऑफ के होगा एडमिशन
होम / शिक्षा / एडमिशन / DU UG Admission CUCET: दिल्ली विश्वविद्यालय का बड़ा फैसला, अब बिना कट-ऑफ के होगा एडमिशन

DU UG Admission CUCET: दिल्ली विश्वविद्यालय का बड़ा फैसला, अब बिना कट-ऑफ के होगा एडमिशन

Sports News24
Neharika GuptaNews2418th December 2021, 9:23 am
3333333333333333

DU UG Admission CUCET: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की कार्यकारी परिषद (EC), जो कि विश्वविद्यालय की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है, उन्होंने अगले शैक्षणिक सत्र से अंडरग्रेजुएशन कोर्सेज में प्रवेश आयोजित करने के लिए एक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। 10 दिसंबर को यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल (एसी) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट कराने को मंजूरी दी थी। दिल्ली विश्वविद्यालय एसी डीयू कुलपति द्वारा गठित नौ सदस्यीय डीयू समिति की सिफारिश को माना गया, जिसने एक सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का सुझाव दिया था।

डीयू प्रवेश 2022 की प्रक्रिया-
1- कट-ऑफ आधारित या योग्यता-आधारित दाखिले के बजाय, दिल्ली विश्वविद्यालय स्वीकृत सीटों से अधिक प्रवेश को नियंत्रित करने के लिए 2022 से एक सामान्य प्रवेश परीक्षा स्कोर आधारित प्रवेश का विकल्प चुनेगा।
2- दिल्ली विश्वविद्यालय ऐसे कार्यक्रमों में दाखिले को प्रोत्साहित करेगा जिनमें आवेदकों की संख्या कम होगी।
3- डीयू सभी यूजी कार्यक्रमों में दाखिले बोर्ड के मुताबिक देगा क्योंकि विश्वविद्यालय में इस साल केरल बोर्ड से बड़ी संख्या में आवेदकों ने दाखिले के लिए अप्लाई किया।
4- डीयू सभी पाठ्यक्रमों में दाखिला श्रेणी के मुताबिक देगा क्योंकि. क्योंकि इस बार अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) गैर-क्रीमी लेयर श्रेणी के तहत केरल, राजस्थान और हरियाणा बोर्डों के औसत से अधिक दाखिले लिए गए।
5- CUCET का आयोजन विश्वविद्यालय द्वारा आंतरिक रूप से या राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा किया जा सकता है।
8- CUCET अन्य राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं जैसे हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगु, उर्दू और पंजाबी जैसी कई भाषाओं में आयोजित किया जाएगा।

इस साल, सिलचर में असम विश्वविद्यालय, गुजरात के केंद्रीय विश्वविद्यालय, पंजाब के केंद्रीय विश्वविद्यालय, तमिलनाडु के केंद्रीय विश्वविद्यालय, झारखंड के केंद्रीय विश्वविद्यालय और केरल के केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने सीयूसीईटी 2021 का आयोजन किया। अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालय जैसे जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI), भी CUCET करने पर विचार कर रहे हैं।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .