DU Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए दुनिया के 61 देशों के छात्रों ने किया आवेदन, इस तरह से मिलेगा एडमिशन

DU Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए दुनिया के 61 देशों के छात्रों ने किया आवेदन, इस तरह से मिलेगा एडमिशन

Sports News24
Neharika GuptaNews247th July 2021, 9:41 am
566

कोरोना के गंभीर खतरों के बीच जहां भारत में डेढ़ साल से स्कूल और कॉलेज कैंपस बंद हैं. वहीं विदेशों में जाकर पढ़ने वाले छात्रों का रुझान भी कम हुआ है। दिल्ली यूनिवर्सिटी को अब तक अकैडमिक सेशन 2021-22 के लिए 61 देशों से ही स्टूडेंट्स की 1324 ऐप्लिकेशन मिली हैं। अंडरग्रैजुएट कोर्सेज के लिए एडमिशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और इस बार 800 स्टूडेंट्स की ऐप्लिकेशन यूनिवर्सिटी को मिली हैं, पिछली साल यह संख्या 900 से ऊपर थी। हालांकि, डीयू को अब पीजी, एमफिल-पीएचडी, डिप्लोमा कोर्सेज से उम्मीद हैं। पीजी के लिए 15 जुलाई, एमफिल-पीएचडी के लिए 30 जुलाई, डिप्लोमा/एडवांस्ड डिप्लोमा/पीजी डिप्लोमा के लिए 22 अगस्त लास्ट डेट है। पिछले साल 75 देशों से डीयू को फॉरेन स्टूडेंट्स की 2600 ऐप्लिकेशन मिली थीं। डीयू में यूजी, पीजी, एमफिल, पीएचडी,सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा कोर्सेज में फॉरेन स्टूडेंट्स के लिए 5% सीटें (सुपरन्यूमरेरी/अतिरिक्त) रिजर्व होती हैं। स्टूडेंट्स को एंट्रेंस नहीं देना पड़ता।

आंकड़ों की बात करें तो दिल्ली विश्व‍ विद्यालय में इस साल कुल 1324 ओवरसीज एप्लीकेशन मिले हैं। वहीं बता दें कि बीते साल कोरोना महामारी के बावजूद विदेशों से 1700 के करीब आवेदन प्राप्त हुए थे। कुल 61 देशों से मिले इन आवेदनों में सबसे ज्यादा आवेदक अफगानिस्तान से हैं। अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो अफगानिस्तान से 320, नेपाल से 185, तिब्बत से 156, वियतनाम से 10, थाईलैंड से 7, श्रीलंका से 5, मॉरीशस से 4, अंगोला, गाम्बिया, लेसोथो से 3 और अन्य देशों के 1-2 आवेदक हैं।

साल 2021-22 के एकेडमिक इयर में दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने के लिए दुनिया के 61 देशों के छात्रों ने रुचि दिखाई है। इस साल विदेशी छात्रों के कुल 1324 आवेदन मिले हैं।

इन देशों से मिले आवेदन
अफगानिस्तान, अंगोला, बांग्लादेश, भूटान, बोत्सवाना, बुरुंडी, कंबोडिया, चाड, चीन, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, जिबूती, इथियोपिया, गाम्बिया, घाना, गुयाना, इंडोनेशिया, इराक, जापान, जॉर्डन, केन्या, लाओस, लेसोथो, लाइबेरिया, मेडागास्कर , मलावी, मालदीव, माली, मॉरीशस, मंगोलिया, मोजाम्बिक, नेपाल, नाइजीरिया, फिलीस्तीन, पेरू, रूसी संघ, रवांडा, सेशेल्स, सिएरा लियोन, सोमालिया, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण सूडान, श्रीलंका, सूडान, स्वाज़ीलैंड, सीरिया, ताजिकिस्तान, तंजानिया, थाईलैंड, टोगो, युगांडा, उज्बेकिस्तान, वियतनाम, यमन, जाम्बिया, जिम्बाब्वे, आर्मेनिया, ऑस्ट्रेलिया, हंग्री, मैक्सिको, नीदरलैंड

जारी है पीजी, पीएचडी की एडमिशन प्रक्रिया
डीयू के फॉरेन स्टूडेंट्स रजिस्ट्री एडमिशन कमिटी के चेयरपर्सन प्रो राजीव गुप्ता का कहना है कि अब तक सिर्फ 1324 ऐप्लिकेशन यूनिवर्सिटी को मिली है। सबसे ज्यादा 320 ऐप्लिकेशन अफगानिस्तान से मिली हैं। नेपाल से 18 तिब्बत से 156, वियतनाम से 10, थाईलैंड से 7, श्रीलंका से 5, मॉरीशस से 4 और कुछ अफ्रिकन देशों से 1 से 3 ऐप्लिकेशन ही मिली हैं। कोविड की वजह से इस साल ऐप्लिकेशन में गिरावट है। हालांकि, पीजी, एमफिल, डिप्लोमा, के लिए एडमिशन प्रक्रिया अभी जारी है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .