DU Admission 2021: डीयू की तीसरी कटऑफ लिस्ट के आधार पर एडमिशन के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां जानें महत्वपूर्ण डिटेल्स

DU Admission 2021: डीयू की तीसरी कटऑफ लिस्ट के आधार पर एडमिशन के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां जानें महत्वपूर्ण डिटेल्स

Sports News24
Neharika GuptaNews2418th October 2021, 7:07 am
szkl

DU Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में तीसरी कटऑफ लिस्ट के तहत दाखिले की प्रक्रिया आज, 18 अक्टूबर से प्रारंभ कर दी गई है। मेरिट बेस्ड विभिन्न यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए उम्मीदवार आज 10 बजे से आवेदन कर सकेंगे। तीसरी मेरिट लिस्ट (DU Merit List 2021) के तहत उम्मीदवार 21 अक्टूबर तक एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पिछले साल की तरह इस साल भी दिल्ली यूनिवर्सिटी की प्रवेश प्रक्रिया (Delhi University Admission Process) पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई है। एडमिशन लेने के लिए आवेदन करने वाले छात्र ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जाकर कटऑफ लिस्ट (Du Admission Cut off List) चेक कर सकते हैं। डीयू की पहली और दूसरी कटऑफ सूची के माध्यम से लगभग 50 हजार छात्रों ने विभिन्न कोर्स में प्रवेश लिया है। विश्वविद्यालय को एडमिशन प्रोसेस के पहले ही राउंड में कुल 60,904 आवेदन प्राप्त हुए थे।

महत्वपूर्ण तारीखें
तीसरी मेरिट सूची के तहत उम्मीदवार 21 अक्टूबर तक प्रवेश के लिए अप्लाई कर सकेंगे। वहीं, कॉलेजों द्वारा दाखिले के लिए 22 अक्टूबर, शाम 5 बजे तक स्वीकृति दी जाएगी। तीसरी कटऑफ सूची के तहत एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को 23 अक्टूबर (शाम 5 बजे) तक पेमेंट करना होगा।

ऐसे करें आवेदन
डीयू कट-ऑफ 2021 देखें।
अपने अंकों के अनुसार कॉलेजों का चयन करें।
डीयू से संबद्ध कॉलेज की वेबसाइट पर जाएं और अपनी पसंद के कोर्स का चयन करें।
होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर जाएं और उस पर क्लिक करें।
मांगी गई डिटेल्स भरकर जरूरी डाक्यूमेंट अपलोड करें।
यूनिवर्सिटी, ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के दौरान छात्रों द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेजों को वेरीफाई करेगा और जांच के बाद डीयू के संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश की मंजूरी देगा।
दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी प्रवेश के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने के बाद उम्मीदवारों को प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा।
फीस का भुगतान करें और सबमिट कर दें।
सबसे आखिरी में एप्लीकेशन का प्रिंट जरूर ले लें।

इन डाक्यूमेंट्स की होगी जरूरत
एससी, एसटी, ओबीसी, इडब्लूएस, सीडब्लू, केएम सर्टिफिकेट (यदि लागू हो)।
यदि ईसीए और स्पोर्ट्स कोटा के तहत एडमिशन करा रहे हैं तो आवश्यक सर्टिफिकेट की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी।
पासपोर्ट साइज फोटो की स्कैन कॉपी।
हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी अपलोड करें।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .