DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, इस तरह से करें अप्लाई

DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, इस तरह से करें अप्लाई

Sports News24
Neharika GuptaNews2426th July 2021, 7:28 am
hhhhhhhhhhhhhhh

DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने एकेडेमिक सेशन 2021-22 के लिए एडमिशन प्रक्रिया से दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। विश्वविद्यालय ने अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी समेत सभी पाठ्यक्रमों के एडमिशन फॉर्म अपने आधिकारिक वेबसाइट में उपलब्ध करा दिए हैं।

26 जुलाई से पीजी, एमफिल और पीएचडी में एडमिशन के आवेदन ऑनलाइन जमा किए जा सकेंगें। नामांकन कराने की आखिरी तारीख 21 अगस्त 2021 होगी। वहीं यूजी की नामांकन प्रक्रिया 02 अगस्त से 31 अगस्त तक चलेगी। इस वर्ष एडमिशन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। एडमिशन से सम्बंधित अन्य किसी भी जानकारी के लिए du.ac.in पर विजिट करें।

DU Admission 2021: नामांकन प्रक्रिया

पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी अंडरग्रेजुएट एडमिशन के लिए केन्द्रीकरण सिस्टम रहेगा। एक ही आवेदन से सभी कालेजों और विभागों के फॉर्म भरे जा सकेंगें। वहीँ पोस्ट-ग्रेजुएट एडमिशन में एक से ज्यादा पाठ्यक्रमों के लिए अप्लाई करने पर फॉर्म एक ही रहेगा, लेकिन नामांकन शुल्क अलग-अलग लगेगा। विश्वविद्यालय का कहना है की इस वर्ष वह एडमिशन प्रक्रिया को सरल बनाना चाहता है। जिससे छात्र नामांकन से लेकर फीस भरने तक सभी प्रक्रिया घर बैठे आसानी से पूरी कर सकें।

DU Admission 2021: सीटों की कुल संख्या

विश्वविद्यालय में अंडरग्रेजुएट की 65,000 और पोस्टग्रेजुएट की 20,000 सीट हैं. यूजी कोर्सेस में मेरिट के आधार पर एडमिशन होगा. उम्मीदवारों के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में कोई बदलाव नहीं होगा. पहली कट ऑफ लिस्ट 7 से 10 सितम्बर के बीच जारी की जाएगी. इस वर्ष 9 की जगह 13 पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी. इस वर्ष से जिन चार नए पाठ्यक्रमों में प्रवेश शुरू होगा, उनमें बैचलर इन फिजियोथेरेपी, बैचलर इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स और मास्टर्स ऑफ फिजियोथेरेपी शामिल हैं. पीजी पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए DEUT टेस्ट देना होगा. वहीँ यूजी, एमफिल और पीएचडी की प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाएगी.

DU Admission 2021: नामांकन शुल्क में नहीं होगा बदलाव

हर कॉलेज कुल सीटों की 5 प्रतिशत सीट, स्पोर्ट्स कोटा और एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज के आधार पर भर सकते हैं. ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने NET क्वालीफाई नहीं किया है, उन्हें भी पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए DUET परीक्षा देनी होगी. मेरिट और प्रवेश परीक्षा आधारित एडमिशन के नामांकन शुल्क में कोई बदलाव नहीं होगा



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .