DU Admission 2021: इस दिन से शुरू हो सकती दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया, पढ़ें पूरी डिटेल

DU Admission 2021: इस दिन से शुरू हो सकती दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया, पढ़ें पूरी डिटेल

Sports News24
Neharika GuptaNews2412th July 2021, 9:30 am
Delhi University

DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में वर्ष 2021 में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। डीयू द्वारा एकेडेमिक सेशन 2021-22 के लिए विभिन्न कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया इस माह के आखिरी दिनों के दौरान शुरू की जा सकती है। विभिन्न रिपोर्ट्स के अनुसार डीयू एडमिशन 2021 प्रक्रिया जुलाई के आखिरी सप्ताह या अधिकतम अगस्त 2021 के पहले सप्ताह के दौरान आरंभ किया जा सकता है। दूसरी तरफ, दिल्ली विश्वविद्यालय वॉयस चांसलर से प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डीयू द्वारा विभिन्न कोर्सेस और मोड में दाखिले का शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा।

सीयूसीईटी पर स्थिति स्पष्ट नहीं
हालांकि, महामारी के चलते रद्द की गयी केंद्रीय व राज्य बोर्डों की कक्षा 12 की परीक्षाओं और वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के आधार पर रिजल्ट घोषित किये जाने का कारण माना जा रहा है कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, सीयूसीईटी के आधार पर डीयू एडमिशन 2021 प्रक्रिया पूरी की जा सकती है, लेकिन विश्वविद्यालय की तरफ से आधिकारिक रूप से कोई जानकारी साझा नहीं की गयी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय को फिलहाल विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा सीयूसीईटी 2021 के आधार पर दाखिले की प्रक्रिया पर अंतिम निर्णय का इंतजार है। साथ ही, डीयू द्वारा सीबीएसई बोर्ड द्वारा 31 जुलाई 2021 तक घोषित किये जाने वाले सीनियर सेकेंड्री रिजल्ट 2021 का भी इंतजार किया जा रहा है।

आगे रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू अगले सप्ताह स्नातकोत्तर और पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश की तारीखों और प्रक्रिया की भी घोषणा करेगा। इन तारीखों की घोषणा करने के लिए, DU को इस बात का ध्यान रखना होगा कि जब विश्वविद्यालय अपनी प्रवेश परीक्षा, DUET और CUCET पर UGC जो भी निर्णय लेता है, उसका संचालन कर सकेगा।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .