DU 5th CutOff List 2021: DU ने जारी की पांचवीं कटऑफ लिस्ट, इन नामी कॉलेजों में दाखिले के लिए छात्र पढ़ ले महत्वपूर्ण डिटेल

DU 5th CutOff List 2021: DU ने जारी की पांचवीं कटऑफ लिस्ट, इन नामी कॉलेजों में दाखिले के लिए छात्र पढ़ ले महत्वपूर्ण डिटेल

Sports News24
Neharika GuptaNews249th November 2021, 5:19 am
DU

DU 5th CutOff List 2021: DU ने अपनी पांचवीं कटऑफ लिस्ट 8 नवंबर 2021 को देर रात में जारी कर दी। इस कटऑफ में वैसे तो अधिकतर कॉलेजों में दाखिले फुल हो गए हैं, लेकिन अब भी कुछ कॉलेज ऐसे हैं जहां सीटें खाली हैं। इनमें कुछ नामी कॉलेज और अच्छे कोर्स भी हैं। ऐसे में आपके लिए इनमें दाखिला लेने का अच्छा मौका है। हम बता रहे हैं किस कॉलेज में आपके लिए है मौका और कब तक करा सकेंगे एडमिशन।

इन कॉलेजों में है मौका
1. रामजस कॉलेज – रामजस कॉलेज में कुछ कोर्स में अब भी सीटें खाली हैं। पांचवीं कटऑफ के तहत यहां दाखिले के लिए कोर्स और पर्सेंटेज की डिटेल्स कुछ इस प्रकार हैं। बीए (ऑनर्स) संस्कृत के लिए 77.75%, बीकॉम (ऑनर्स) के लिए 97.75 %, बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री के लिए 96.75%, बीए (ऑनर्स) हिंदी के लिए 91.25%, बीए (ऑनर्स) इंग्लिश के लिए 97% और बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स के लिए 98.25% मार्क्स की जरूरत है। यह पर्सेंटेज जनरल कैटेगरी के लिए है। अलग-अलग कैटेगरी को कुछ छूट भी मिल सकती है।

2. लेडी श्री राम कॉलेज – यहां बीए (ऑनर्स) इंग्लिश के लिए 98.50%, बीए (ऑनर्स) फिलॉस्फी के लिए 97% और बीए (ऑनर्स) जर्नलिज्म के लिए 98.50% मार्क्स की जरूरत है।

3. आर्यभट्ट कॉलेज – आर्यभट्ट कॉलेज में जनरल कैटेगरी स्टूडेंट्स के लिए बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री में, ओबीसी कैटेगरी स्टूडेंट्स के लिए पॉलिटिकल साइंस (ऑनर्स) और बीकॉम में, एससी कैटेगरी के लिए बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर साइंस में और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी स्टूडेंट्स के लिए बीए प्रोग्राम में दाखिले का मौका है। अलग-अलग कैटेगरी के लिए कटऑफ अलग है। ऐसे में विस्तृत कटऑफ देखने के लिए कॉलेज की वेबसाइट https://aryabhattacollege.ac.in/ पर जाएं।

4. मिरांडा हाउस – मिरांडा हाउस में जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए सिर्फ 2 कोर्स में दाखिले का मौका है। यहां पांचवीं कटऑफ के तहत बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री के लिए 98.75% और बीए ऑनर्स सोशियॉलजी के लिए 97.75% मार्क्स की जरूरत है।

5. किरोड़ी मल कॉलेज – यहां बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स के लिए 98.25%, बीए (ऑनर्स) इंग्लिश के लिए 97.25% और बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री के लिए 97.25% मार्क्स की जरूरत है।

6. जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज – इस कॉलेज में जनरल कैटेगरी स्टूडेंट्स के लिए सीटें फुल हो चुकी हैं। कुछ कैटेगरी के लिए यहां बीए (ऑनर्स) हिंदी और हिस्ट्री के अलावा एक-दो और कोर्स में मौका है। कैटेगरी के हिसाब से पर्सेंटेज अलग-अलग है। इसलिए आप विस्तृत कटऑफ के लिए कॉलेज की वेबसाइट http://www.zakirhusaindelhicollege.ac.in/ पर जाएं।

7. कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज और आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज – इन दोनों कॉलेजों में भी कुछ सीटों पर एडमिशन का मौका है। दोनों ही कॉलेज ने सोमवार को अपनी पांचवीं कटऑफ लिस्ट जारी की थी। आप पूरी लिस्ट इनकी वेबसाइट पर देख सकते हैं।

इन तारीखों का रखें ध्यान
पांचवीं कटऑफ के तहत आप 9 और 10 नवंबर 2021 के बीच दाखिला ले सकते हैं।
इस कटऑफ के तहत दाखिले की फीस भरने के लिए आखिरी तारीख 12 नवंबर 2021 रखी गई है।
अगर पांचवीं कटऑफ के बाद भी किसी कॉलेज में सीटें खाली रहती हैं तो डीयू 13 नवंबर 2021 को स्पेशल ड्राइव कटऑफ लिस्ट जारी करेगा।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .