Bihar Board Inter Admission 2021: बिहार बोर्ड इंटर नामांकन में स्लाइडअप से बाहर हुए छात्रों को मिल सकता दाखिला, जानें क्या है एडमिशन प्रोसेस

Bihar Board Inter Admission 2021: बिहार बोर्ड इंटर नामांकन में स्लाइडअप से बाहर हुए छात्रों को मिल सकता दाखिला, जानें क्या है एडमिशन प्रोसेस

Sports News24
Neharika GuptaNews2419th October 2021, 1:00 pm
JJJJJJJJJJJJJJJJJJ

Bihar Board Inter Admission 2021: बिहार बोर्ड इंटर नामांकन में स्लाइडअप से बाहर हुए छात्रों को भी स्पॉट नामांकन का मौका मिलेगा। बिहार बोर्ड में 11वीं में नामांकन स्लाइडअप से बाहर हुए छात्रों को भी स्पॉट नामांकन का मौका मिलेगा। बिहार बोर्ड द्वारा इंटर 2021-23 सत्र के दाखिला के लिए स्पॉट नामांकन की तिथि 22 अक्टूबर तक बढ़ा दी है।

बिहार बोर्ड ने इसकी जानकारी सभी छात्रों और कॉलेज प्रशासन को दी है। यदि किसी विद्यार्थी ने स्लाइडअप किया और चयनित कॉलेज या स्कूल में नामांकन नहीं लिया है तो वे अपना स्पॉट एडमिशन उसी कॉलेज या स्कूल में करवा सकते है। बशर्ते की संबंधित स्कूल या कॉलेज में सीटें रिक्त हो। स्पॉट नामांकन की सुविधा सीबीएसई और आईसीएसई से दसवीं पास छात्रों को भी दी गई है।

गया जिले में खाली है सीटें
इंटर की पढ़ाई कराने वाली गया जिले की 168 संस्थानों में अब भी 13 हजार से अधिक सीटें खाली है। ओएफएसएस पोर्टल के अनुसार गया जिले में इंटर कला संकाय में सात हजार 472, विज्ञान संकाय में दो हजार 957, वाणिज्य संकाय में सात हजार 472 और कृषि संकाय में सात सीटें खाली है।

बिहार बोर्ड के अनुसार स्लाइड अप के माध्यम से चयनित विद्यार्थियों का नाम प्रथम नामांकित संस्थान से स्वत: रद्द हो जाता है। ऐसे विद्यार्थी भी स्पॉट नामांकन के तहत नामांकन करा सकेंगे। नामांकन नहीं कराने पर वैसे विद्यार्थी 2023 में इंटरमीडिएट की परीक्षा के योग्य नहीं होंगे।

हाल ही में जारी हुई तीसरी मेरिट लिस्ट
हाल ही में बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट में एडमिशन (BSEB 11th Admission 2021) की तीसरी मेरिट लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट (Bihar Inter Admission 2021 3rd List) के आधार पर ही स्टूडेंट इंटरमीडिएट में एडमीशन (Bihar Inter Admission 2021) के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन कराने की लास्ट डेट 1 अक्टूबर 2021 रखी गई थी।

ऐसे चेक करें मेरिट लिस्‍ट
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ofssbihar.in पर जाएं।
वेबसाइट पर दिए गए लिंक ‘Intermediate 2021 cut off (Third selection)’ पर क्‍ल‍िक करें।
इसके बाद अपना विषयों और जिले का चुनाव करें।
ऐसा करने के बाद, स्‍क्रीन पर मेरिट लिस्‍ट (Bihar OFSS Merit List for Third round of admissions) आ जाएगा।
इसे डाउनलोड करके भी रख सकते हैं।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .