Ambedkar University: UG प्रोगाम के लिए कल से शुरू होंगे अंबेडकर विश्वविद्यालय में दाखिले, aud.ac.in यहां से करें अप्लाई

Ambedkar University: UG प्रोगाम के लिए कल से शुरू होंगे अंबेडकर विश्वविद्यालय में दाखिले, aud.ac.in यहां से करें अप्लाई

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2411th July 2021, 6:20 am
Ambedkar universiyy

Ambedkar University Admission : अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए यूजी प्रोगाम में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। अंडरग्रेजुएशन के विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कल 12 जुलाई, 2021 से शुरू हो जाएगी। ऐसे में आवेदन के इच्छुक छात्र-छात्राएं यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट aud.ac.in पर जाकर परीक्षा के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बता दें कि पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षा अगस्त में आयोजित की जाएगी। एडमिशन प्रक्रिया को यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट aud.ac.in पर जाकर सम्पन्न किया जा सकता है।

विश्वविद्यालय ने पेश किए हैं ये छह नए कार्यक्रम –

नए कार्यक्रम बीए हिंदी (ऑनर्स), मास्टर्स ऑफ पब्लिक हेल्थ, एम वोक टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, एमए इन आर्कियोलॉजी एंड हेरिटेज मैनेजमेंट (एमएएचएम), एमए इन कंजर्वेशन, प्रिजर्वेशन एंड हेरिटेज मैनेजमेंट (एमसीपीएचएम) और मानव पारिस्थितिकी में एकीकृत एमए-पीएचडी (आईपीएचडी) हैं। मानव पारिस्थितिकी में एकीकृत एमए-पीएचडी (आईपीएचडी) नई शिक्षा नीति के अनुसार शुरू किया जा रहा है। लाठेर ने कहा कि वे इस साल चार वर्षीय बीए (ऑनर्स) राजनीति विज्ञान कार्यक्रम शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के अनुसार ऐसे अन्य कार्यक्रमों के लिए भी परामर्श किया जा रहा है।

विश्वविद्यालय 2021 सत्र में स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी प्रोग्राम में 57 प्रोग्राम की पढ़ाई करवाएगा। रजिस्ट्रार डॉ. नीतिन मलिक का कहना है कि आगामी शैक्षणिक सत्र समय से शुरू होगा। आगामी शैक्षणिक सत्र में विश्वविद्यालय में 64 विदेशी छात्र बीए, एमए, पीएचडी प्रोग्राम की पढ़ाई करेंगे। इन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए लगभग 1,800 आवेदन आए थे जिनमें से 64 विदेशी छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। सार्क और अफ्रीकी देशों (तंजानिया, घाना, मलावी, दक्षिण सूडान, बोत्सवाना, सोमालिया, इथियोपिया, जिम्बाब्वे; जाम्बिया) के छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया गया है।

 



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .