Allahabad University: यूजी और पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए तारीख बढ़ी आगे, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन

Allahabad University: यूजी और पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए तारीख बढ़ी आगे, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews243rd October 2021, 6:27 am
allahabad university

Allahabad University Admission 2021: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नए सत्र 2021-22 में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया आज समाप्त होने वाली थी।इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने विश्वविद्यालय में ग्रेजुएट, पोस्ट-ग्रेजुएट और  प्रोफेशनल कोर्सेज  में प्रवेश के लिए आवेदन की समय सीमा बढ़ा दी है। पहले 3 अक्टूबर को समाप्त होने वाली थी, आवेदन विंडो अब 7 अक्टूबर को बंद हो जाएगी।
ऐसे में जो उम्मीदवार इस साल UG और PG कोर्स में एडमिशन (Allahabad University Admission 2021) लेना चाहते हैं वो वेबसाइट- allduniv.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।
बता दें कि एग्जाम फीस भरने की आखिरी तारीख भी यही है। वही प्रवेश परीक्षा का आयोजन इसी अक्टूबर महीने के तीसरे सप्ताह में किया जा सकता है। हालांकि परीक्षा की अभी तारीख घोषित नहीं हुई है। एंट्रेंस एग्जाम के एडमिट कार्ड परीक्षा से 1 सप्ताह पहले जारी किए जाएंगे।
गौरतलब है कि अक्तूबर के दूसरे सप्ताह से अलग-अलग पाठ्यक्रमों के प्रवेश परीक्षाएं शुरू होंगी। पीएचडी में प्रवेश के लिए अभी आवेदन शुरू नहीं हुए हैं। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. सिद्दीकी ने बताया कि प्रवेश परीक्षा देशभर के 16 शहरों में ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में कराई जाएगी। जल्द ही पाठ्यक्रमवार प्रवेश परीक्षा की तिथि भी जारी कर दी जाएगी। प्रवेश परीक्षा में माइनस मार्किंग नहीं होती है।
आवेदन शुल्क –
जनरल कैटेगरी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 800 रुपए एप्लीकेशन फीस के तौर पर जमा करने होंगे। वहीं SC/ST उम्मीदवारों के लिए 400 रुपए फीस तय हुई है।
Allahabad University Admission 2021: ऐसे करें अप्लाई
– उम्मीदवार आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- allduniv.ac.in पर जाएं।
– वेबसाइट की होम पेज पर varsity Of Allahabad Admissions पर जाएं।
– अब List of Application Forms पर जाकर कोर्स का चुनाव करें।
– इसके बाद मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
– इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरने का ऑप्शन खुल जाता है।
– यहां फीस जमा करके आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
– अंत में इसको डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट ले लें।
इस बार चार नए पाठ्यक्रम में होगा प्रवेश –
नए सत्र से चार तरह के नए पाठ्यक्रम भी शुरू किए गए हैं। इस बार छात्रों को पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड यूजी एंड पीजी प्रोग्राम इन फूड टेक्नोलाजी, पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड बीसीए-एमसीए इन डेटा साइंस, बीवोक इन मीडिया प्रोडक्शन एंड वन एट सेंटर आफ वोकेशनल स्टडीज एंड स्किल डेवलपमेंट-बीवोक डिग्री प्रोग्राम इन साफ्टवेयर डेवलपमेंट शामिल है।
पांच नए शहरों में होगी प्रवेश परीक्षा –
इस बार पांच नए राज्यों के शहरों में प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड में प्रयागराज के अलावा लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, गोरखपुर, बरेली, पटना, नई दिल्ली के अलावा आजमगढ़ और भोपाल में पहली बाद प्रवेश परीक्षा होगी। बंगलुरु, कोलकाता, तिरुअनंतपुरम के अलावा हैदराबाद, गुवाहटी और जयपुर में पहली बार प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .