Vande Bharat नए अवतार में 30 सितंबर से पटरी पर दौड़ेंगी, रेल यात्रियों को मिलेंगी ये नई सुविधाएं

Indian Railways Latest News: रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। भारतीय रेलवे 30 सितंबर से वंदे भारत ट्रेनों के उन्नत अवतार ‘वंदे भारत 2’ को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। विशेष रूप से, नई वंदे भारत ट्रेनें यात्रियों को और बेहतर रेलवे सुविधाएं प्रदान करेंगी। रेल मंत्रालय की घोषणा के अनुसार, हाई-स्पीड ट्रेन का उन्नत संस्करण बेहतर सुविधाओं और अधिक प्रगति से लैस होगा।

अभी पढ़ें Petrol Diesel Price Today: जारी हुए आज के पेट्रोल-डीजल के दाम, यहां जानें दिल्ली से मुंबई तक सभी शहरों का रेट

अगर योजना के मुताबिक रहा तो नई वंदे भारत ट्रेन 30 सितंबर से चलने की उम्मीद है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए कहा, ‘ट्रेन को सीआरएस मंजूरी मिल गई है। यानी अब ट्रेन चलने के लिए पूरी तरह से तैयार है। संभावना जताई जा रही है कि 30 सितंबर को अहमदाबाद से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जा सकता है।

नई सुविधाएं:
नई वंदे भारत ट्रेनें बेहतर गति, उनका वजन कम होगा और मांग पर 32 इंच के एलसीडी टीवी को वाई-फाई की मदद से चलाया जाएगा। ट्रेन कैटेलिटिक अल्ट्रावायलेट एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम से भी लैस होगी।

अभी पढ़ें Bajaj Finserv के शेयर हो रहे ट्रेंड, आज हुई 6% की वृद्धि…जानें- निवेशकों के लिए क्यों है बड़ा मौका

तकनीकी परिवर्तन:
भारतीय रेलवे ने कहा कि नई वंदे भारत ट्रेनों में कई तकनीकी बदलाव किए गए हैं। वर्तमान ट्रेनों में केवल सीट के पिछले हिस्से को ही ले जाया जा सकता है लेकिन नई ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के अनुसार पूरी सीट को स्थानांतरित किया जा सकता है। इसके अलावा, भारतीय रेलवे 15 अगस्त, 2023 (एक साल में) से पहले 75 वंदे भारत ट्रेनों को ट्रैक पर शुरू करने की योजना बना रहा है।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version