सिर्फ 250 रुपये में आज ही खुलवाएं ये खाता, मिलेंगे 15 लाख, जानें कैसे?

Best Investment Option: अगर आप भी अपनी बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी में आने वाले खर्चे को लेकर चिंतत हो रहे हैं तो अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत है।

Best Investment Option: आम लोगों के लिए अच्छी खबर है। अगर अपनी बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी में आने वाले खर्चे को लेकर चिंतत हो रहे हैं तो अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत है। आप हर दिन 8 से 10 रुपये बचाकर भी इस चिंता से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) एक ऐसी सरकारी स्कीम है, जहां आप बेहद ही कम पैसों का निवेश कर एक मोटी रकम पा सकते हैं। और आप अपनी लाड़ली के भविष्य को सुरक्षित तो कर ही सकते हैं।

अभी पढ़ें IRCTC Update: रेलवे ने रद्द की 248 ट्रेनें, कहीं आपकी गाड़ी भी तो शामिल नहीं, इन स्टेप्स से जानें स्थिति

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के जरिए आप अपनी बेटियों के आने वाले कल को सुरक्षित कर सकते हैं। इस योजना में एक माता-पिता या गार्जियन बेटी के नाम पर केवल अकाउंट खोल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत इस अकाउंट को आप किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खुलवा सकते हैं।

- विज्ञापन -

इस योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा।

इस स्कीम के तहत आप मिनिमम 250 रुपए और अधिकतम  डेढ़ लाख रुपए तक का जमा कर सकते हैं। इस खाते को खुलवाने से आपको बेटी की पढ़ाई और आगे होने वाले खर्च से काफी राहत मिल जाती है। इसमें एक बेटी के नाम पर केवल एक ही अकाउंट खुल सकता है। दो बेटी है तो दोनों के नाम पर अलग-अलग खाते खुलवाने होंगे।

अभी पढ़ें Stock Market Opening: शेयर बाजार में तूफानी तेजी, Sensex 59500 के पार, Nifty 17750 के ऊपर निकला

आपको बता दें कि यह योजना के तरह फिलहाल 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इस पर इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है। अगर इस योजना के तहत आप हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये तो  14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे। 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये हो जाएगी।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version