वरिष्ठ नागरिकों की आई मौज, ये 5 बैंक FD पर दे रहे हैं 8.25 प्रतिशत तक रिटर्न

नई दिल्ली: फिक्स्ड डिपॉजिट वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे अच्छा और सबसे सुरक्षित विकल्प है। यह इसलिए क्योंकि वे आम जनता की तुलना में बेहतर दर प्राप्त कर सकते हैं और इसके साथ ही उनके निवेश को डीआईसीजीसी द्वारा 5 लाख तक कवर किया जा सकता है। बढ़ती ब्याज दरों के बीच अब वरिष्ठ लोग FD का चयन कर रहे हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट ऋण श्रेणी में सबसे सुखद विकल्प हैं क्योंकि इनकी परिपक्वता अवधि 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष तक होती है।

नतीजतन, 5 बैंकों की निम्नलिखित सूची में वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 7.50% से 8.25% तक है। यह उनके लिए है जो 2 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट योजना में निवेश करना चाहते हैं।

अभी पढ़ें भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम क्यों नहीं हुए कम? सात महीने के निचले स्तर पर पहुंचा कच्चा तेल…जानें- ये बड़ी वजह

Bandhan Bank

बंधन बैंक द्वारा दी जाने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें 22 अगस्त, 2022 से प्रभावी हैं। नई दरें 2 करोड़ रुपये से कम वाले रिटेल खातों पर लागू होती हैं। 18 महीने से अधिक लेकिन दो साल से कम समय में परिपक्व होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर बंधन बैंक वरिष्ठ व्यक्तियों को 7.50% की ब्याज दर की गारंटी देता है।

Jana Small Finance Bank

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक की FD ब्याज दरें 15 जून, 2022 से मान्य हैं और नई कार्ड दरें INR 2 करोड़ से कम के खातों पर लागू होती हैं। फिलहाल, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 8.05% की ब्याज दर पर 1 से 2 साल के बीच परिपक्वता के साथ FD में रिटर्न देता है।

Yes Bank

10 अगस्त, 2022 से यस बैंक की सावधि जमा पर नई ब्याज दरें प्रभावी हैं। एफडी शुरू करने के लिए यस बैंक द्वारा आवश्यक न्यूनतम जमा राशि 10,000 रुपये है और पुनर्निवेश की न्यूनतम अवधि 6 महीने और 1 दिन के लिए अनुमति है। यस बैंक गारंटी देता है कि 18 महीने से 3 साल से कम की सावधि जमा पर बुजुर्ग नागरिकों को 7.50% की ब्याज दर मिलेगी।

IndusInd Bank

12 अगस्त, 2022 से इंडसइंड बैंक में FD पर ब्याज दरें प्रभावी हैं। समयपूर्व निकासी के साथ सावधि जमा पर, जो 1 वर्ष 7 महीने से 2 वर्ष से कम समय में परिपक्व हो, इंडसइंड बैंक 7.50% की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

Utkarsh Small Finance Bank

बैंक ने पिछली बार 12 अगस्त, 2022 को अपनी सावधि जमा पर ब्याज दरों में बदलाव किया था। नई सावधि जमा और वर्तमान में सावधि जमा के नवीनीकरण दोनों संशोधित दरों के अधीन हैं।

अभी पढ़ें पासपोर्ट में फोटो कैसे बदलते हैं? यहां देखें- सबसे आसान तरीका

बैंक द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को 2 साल या 730 दिनों की अवधि के साथ सावधि जमा और 8.25 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश की जाती है।

बैंक आम जनता के लिए 7.50% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.25% पर 700 दिनों से पांच साल में परिपक्व होने वाली सावधि जमा की पेशकश करता है, जो न केवल बैंकिंग क्षेत्र में उच्चतम दर है, बल्कि खुदरा मुद्रास्फीति की वर्तमान दर से भी बहुत अधिक है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version