SBI Customers Alert: अब ATM से पैसे निकालने के लिए लागू हुआ एक नया रूल! जल्द देखें पूरा प्रोसेस

SBI Customers Alert: जैसे-जैसे तकनीक का विस्तार हो रहा है, वैसे ठगी भी बढ़ी है। ठग अलग-अलग तरीकों से तकनीक का ही इस्तेमाल कर लोगों को चुना लगा रहे हैं। बैंक से जुड़ी धोखाधड़ी को रोकने के लिए बैंक कई अलर्ट जारी करता है और अपनी पर्सनल जानकारी किसी को नहीं देने को कहते हैं। ऐसे में बैंक भी अपनी तरफ से ऐसे मामलों को रोकने का प्रयास करते हैं। इसी दिशा में SBI ने अपना रूल निकाला है। इसमें अब जो शख्स ATM से पैसे निकालने गया है, उसके नंबर पर एक otp आएगा, जिसको ATM में पैसे निकालने के दौरान डालने पर ही कैश निकल पाएगा।

CLOSING BELL: शेयर मार्केट में आज इन स्टॉस की बोली तूती, दूसरी तरफ इन ग्राहकों के लिए बुरी खबर!

नए नियम के मुताबिक, ग्राहक बिना ओटीपी के एटीएम से कैश नहीं निकाल सकते हैं। नकद निकासी के समय ग्राहकों को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद ही नकद निकाल सकते हैं।

एसबीआई ने कहा, ‘एसबीआई एटीएम में लेनदेन के लिए हमारी ओटीपी-आधारित नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ एक टीकाकरण है। आपको धोखाधड़ी से बचाना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। एसबीआई ग्राहकों को पता होना चाहिए कि ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली कैसे काम करेगी।’

बैंक के मुताबिक नया नियम सिर्फ 10,000 रुपये और उससे ज्यादा की निकासी पर ही लागू है। निकासी करते समय ग्राहकों को डेबिट कार्ड पिन के साथ ओटीपी डालना होगा।

Kisan Big News: किसानों के लिए आया ये धांसू कार्ड, विशेषताएं जान हो जाएंगे खुश!

देखें पूरा प्रोसेस

  • ओटीपी चार अंकों का नंबर होगा जो ग्राहक को सिंगल ट्रांजैक्शन के लिए मिलेगा।
  • एक बार जब आप वह राशि दर्ज कर लेते हैं जिसे आप निकालना चाहते हैं, तो आपको एटीएम स्क्रीन पर ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को आपको दर्ज करना होगा।

और पढ़िए बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version