Post Office Recurring Deposit-RD: मात्र 100 रुपये से शुरुआत करें, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 16 लाख रुपये, जानें- कितने साल की है स्कीम

Post Office Recurring Deposit-RD: भविष्य के लिए आज किया गया कोई भी निवेश काफी फायदा पहुंचा सकता है। हालांकि, किसी भी निवेश में एक निश्चित स्तर का जोखिम होता है। लेकिन लोग अपनी आर्थिक क्षमता के अनुसार सोच समझ कर निवेश करते हैं और करना चाहते हैं। यदि आप जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं, तो डाकघर की लघु बचत योजनाएं आपके लिए बहुत अच्छी हो सकती हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें कम जोखिम और ज्यादा मुनाफा है। हम बात कर रहे हैं Post Office Recurring Deposit की।

अभी पढ़ें आकर्षक रेटों पर खरीदें ये प्रॉपर्टीज, शुरू हो गई है नीलामी, जल्द ऐसे जुड़ें

Post Office RD में निवेश की शुरुआत कैसे करें?

पोस्ट ऑफिस आरडी डिपॉजिट ( Post Office RD Deposit) अकाउंट एक सरकार समर्थित योजना है जो आपको मामूली राशि जमा करने और उच्च ब्याज दर अर्जित करने की अनुमति देती है। आप 100 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। आपके द्वारा निवेश की जाने वाली अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। आप इसमें जितना चाहें उतना पैसा लगा सकते हैं।

इस योजना का खाता पांच साल के लिए खुला रहेगा। दूसरी ओर, बैंक छह महीने, एक साल, दो साल और तीन साल के लिए आवर्ती जमा खाते उपलब्ध कराते हैं। प्रत्येक तिमाही में इसमें जमा धन पर ब्याज की गणना (वार्षिक दर से) की जाती है, और तिमाही के अंत में इसे आपके खाते में (चक्रवृद्धि ब्याज सहित) जमा कर दिया जाता है।

5.8% ब्याज मिलेगा

वर्तमान में, आवर्ती जमा योजनाओं पर 5.8% ब्याज दर उपलब्ध है। यह नई दर पिछले कुछ सालों से प्रभावी हैं। प्रत्येक तिमाही में, भारत सरकार अपने सभी लघु बचत कार्यक्रमों के लिए ब्याज दरें निर्धारित करती है।

अभी पढ़ें YES BANK बंद करने जा रहा है ये स्कीम, 1 दिसंबर से ग्राहकों को होगी परेशानी! जल्दी ढूंढे विकल्प

कैसे और कब मिलेंगे 16 लाख रुपए मिलेंगे?

अगर आप दस साल के लिए पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आप 5.8% की दर से 16 लाख रुपये से अधिक जमा करेंगे। मान लीजिए आप हर महीने 10,000 रुपये जमा करते हैं, तो आप एक साल में 1 लाख 20 हजार रुपये जमा करेंगे। यदि आप 10 साल के लिए निवेश करते हैं, तो आप निवेश के रूप में 12 लाख रुपये जमा करेंगे। प्लान के मैच्योरिटी के बाद आपको रिटर्न के तौर पर 4,26,476 रुपये मिलेंगे। इस तरह 10 साल बाद आपको कुल 16,26,476 रुपये मिलेंगे। बता दें कि योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष है। माता-पिता अपने नाबालिग बच्चों के लिए खाता खोल सकते हैं।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version