बैंक को छोड़ इस सरकारी स्कीम में जमा करें 4.50 लाख, हर महीने होगी 2500 रुपये की कमाई और 5 साल बाद पूरे पैसे वापस

Post Office Monthly Income Scheme: देश में हर वर्ग के लिए कोई न कोई स्कीम जरूर है। वहीं, अगर आप भी सुरक्षित और निश्चित लाभ कमाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके लिए बेस्ट है। हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं वह Post office MIS (POMIS) है। इसमें आप एक बार निवेश कर हर महीने ब्याज के रूप में अच्छी कमाई कर सकेंगे। इस खाते (Post Office Saving Scheme) के कई फायदे हैं।

आपको बता दें कि इसे 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम से भी खोला जा सकता है। अगर आप अपने बच्चों के नाम पर यह खास खाता (Post Office Monthly Income Scheme) खुलवाते हैं तो आपको उसकी स्कूल फीस की चिंता भी नहीं करनी पड़ेगी। आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी

Govt Scheme: उम्र छोटी है तो तुरंत इस स्कीम में करें निवेश, करोड़पति बनने का पूरा प्लान जानें

पूरी स्कीम ये है

यह खाता (Post Office Monthly Income Scheme Benefits) आप किसी भी डाकघर में खुलवा सकते हैं। इसके तहत न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

फिलहाल इस योजना ( Post Office Monthly Income Scheme Interest Rate 2021) के तहत ब्याज दर 6.6 फीसदी है। अगर बच्चे की उम्र 10 साल से ज्यादा है तो आप उसके नाम से यह अकाउंट (MIS Benefits) खुलवा सकते हैं। इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल है, इसके बाद इसे बंद किया जा सकता है। यानी पांच साल पैसे वापस मिल जाएंगे और हर महीने मिलती रहेगी अच्छी खासी रकम।

- विज्ञापन -

कैसे मिलेंगे हर महीने 2500 रुपये

  • अगर आपका बच्चा 10 साल का है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपए जमा करते हैं तो 6.6 फीसदी की मौजूदा दर से हर महीने आपका ब्याज 1100 रुपए हो जाएगा।
  • पांच साल में यह ब्याज कुल 66 हजार रुपए हो जाएगा और आखिरी में आपको 2 लाख रुपए (Post Office Monthly Income Scheme In Hindi) का रिटर्न भी मिलेगा।
  • इस तरह आपको एक छोटे बच्चे के 1100 रुपए मिलेंगे, जिसे आप उसकी पढ़ाई में लगा सकते हैं। यह राशि माता-पिता के लिए अच्छी मदद बन सकती है।
  • इसी तरह अगर आप 4.5 लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको हर महीने करीब 2500 रुपए मिलेंगे।

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version