TrendingUnion Budget 2024ind vs zimSuccess StoryAaj Ka RashifalAaj Ka MausamBigg Boss OTT 3

---विज्ञापन---

सच हुई पीएम मोदी की यह भविष्यवाणी, निवेशकों के हो गए वारे-न्यारे

PM Narendra Modi Prediction True : लोकसभा चुनाव के दौरान की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक भविष्यवाणी सच हो गई है। शेयर मार्केट से जुड़ी इस भविष्यवाणी के बाद अब निवेशकों की मौज आ रही है। निवेशकों को मार्केट से अच्छा रिटर्न मिल रहा है। हालांकि मोदी की उस भविष्यवाणी पर चुनाव के रिजल्ट आने के बाद विपक्ष ने सवाल खड़े कर दिए थे।

Edited By : Rajesh Bharti | Updated: Jun 19, 2024 13:58
Share :
PM Modi

PM Narendra Modi Prediction True : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनाव प्रचार के दौरान की गई एक भविष्यवाणी सच हो गई है। यह भविष्यवाणी शेयर मार्केट से जुड़ी थी। हालांकि बाद में पीएम मोदी के इस बयान की काफी आलोचना भी हुई थी और विपक्ष ने सवाल भी खड़े किए थे। साथ ही कई तरह के आरोप भी लगे थे। मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह भी कटघरे में आ गए थे। लेकिन कहते हैं न- अंत भला तो सब भला। ऐसा ही कुछ अब हो गया है। लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आने के बाद अब शेयर मार्केट में निवेश करने वालों के वारे-न्यारे हो गए हैं।

क्या थी मोदी की भविष्यवाणी?

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि 4 जून के बाद शेयर मार्केट में उछाल आएगा। उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार ने बाजार समर्थक सुधारों को लागू किया है जिससे फाइनेंशियल इकोसिस्टम मजबूत और पारदर्शी बना है। उन्हें विश्वास था कि 4 जून को बीजेपी लोकसभा चुनाव रिकॉर्ड सीटों से जीतेगी और फिर स्टॉक मार्केट नया रिकॉर्ड बनाएगा। वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने भी एक टीवी इंटरव्यू में कहा था कि निवेशक 4 जून से पहले शेयर खरीद लें। इसके बाद मार्केट तेजी आएगी।

एग्जिट पोल के बाद मार्केट में आया बूम

पीएम मोदी के इस बयान के बाद शेयर मार्केट में निवेश करने वाले काफी लोगों ने इसमें पैसा लगा दिया था। एक जून को जब एग्जिट पोल के आंकड़े आए तो इनमें बीजेपी को रिकॉर्ड सीटें मिलती दिख रही थीं। कई पोल में तो बीजेपी को 400 सीटें भी मिलते दिखाया गया था। अगले दिन जब मार्केट खुली तो इसने रिकॉर्ड बना लिया। निवेशकों को एक ही दिन में काफी फायदा हो गया था। लेकिन 4 जून को जब रिजल्ट आए तो मार्केट धड़ाम हो गई। बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए केंद्र में सरकार बनाने में तो सफल रहा लेकिन उसे उतनी सीटें नहीं मिलीं जितनी एग्जिट पोल में बताई गई थीं।

Share Market

विपक्ष ने खड़े किए सवाल

4 जून का शेयर मार्केट में आए भूचाल से निवेशकों के 30 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा डूब गए थे। हालांकि अगले दिन से ही मार्केट में सुधार आना शुरू हो गया और मार्केट में गिरावट बंद हो गई। मार्केट में आई इस गिरावट पर विपक्ष ने मोदी और शाह को घेरना शुरू कर दिया। कांग्रेस ने इसकी JPC जांच की मांग कर दी थी।

…सच हो गई भविष्यवाणी!

लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आने के बाद से लेकर अब तक सेंसेक्स में 5000 अंकों से ज्यादा की बढ़त हो गई है। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों अपने शीर्ष पर हैं। तब से लेकर अब तक निवेशकों की रकम 42.4 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 437.24 लाख करोड़ रुपये हो गई। ऐसे में कह सकते हैं कि मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान जो भविष्यवाणी की थी, वह सच हो गई है। शेयर मार्केट में इस दिनों निवेशकों की मौज आ रही है।

यह भी पढ़ें : सरकार के एक फैसले से रॉकेट बने डिफेंस इंडस्ट्री के शेयर, निवेश का है प्लान तो मौका न गंवाए

First published on: Jun 19, 2024 01:58 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version