PM Kisan Yojana: पीएम किसान की 12वीं किस्त का इंतजार खत्म, इस दिन खाते में पैसा डालेगी सरकार!

PM Kisan Yojana 12th Installment: पीएम किसान योजना की 12वीं किस्ता का इंतजार कर रहे देश के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है। सरकार जल्द किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकती है।

PM Kisan Yojana: एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भर्ते और महंगई राहत में बढ़ोतरी के बाद अब देश के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए अच्छी खबर आने वाली है। पीएम किसान योजना के लाभार्थियों का 12वीं किस्त का (PM Kisan Yojana 12th Installment) इंतजार एक-दो दिनों में खत्म होने वाली है।

अभी पढ़ें Gold Price Update: सोना 6695 रुपये तक हुआ सस्ता, अब 28960 रुपये में खरीदें 10 ग्राम गोल्ड

खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त 2 अक्टूबर को जारी कर सकती है। बताया जा रहा है कि 2 अक्टूबर गांधी जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के लिए 12वीं किस्त जारी कर सकते हैं। हालांकि, सरकार की ओर से अभी इसका कोई ऐलान नहीं किया गया है।

पिछले साल 9 अगस्त को जारी हो गया किस्त

आपको बता दें कि पिछले साल किसान सम्मान निधि योजाना का अगस्त-नवंबर की किस्त 9 अगस्त को ही किस्त जारी हो गई थी, लेकिन इस साल अब तक इसके बारे में कोई अपडेट नहीं है।

दरअसल पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दी जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है। वहीं, तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है। इस लिहाज से किसानों के खाते में अगले महीने में पीएम किसान निधि की 12वीं किस्त आ सकती है।

ई-केवाईसी नहीं कराने वाले को हो सकती है दिक्कत

जानकारी के मुताबिक जिन किसानों ने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है। उन्हें 12वीं किस्त का लाभ लेने में दिक्कतें आ सकती हैं। गौरतलब है सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2022 तय की थी, जो बीत चुका है। नियमों के मुताबिक इस योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है। अगर कोई लाभार्थी अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है, तो उनके अगली किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को हर साल मिलते हैं 6000 रुपये

आपको बता दें कि इस योजना के तहत सरकार हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6000 रुपये सालाना तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत किसानों के खाते में अब तक कुल 11 किस्त के पैसे आ चुके जा चुके हैं। वहीं 12वीं किस्त के पैसे अगले कुछ दिनों में किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जा सकते हैं। वैसे पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 12वीं किस्त आने का समय 1 अगस्त से 30 नवंबर तक है।

पीएम किसान योजना के लाभ के लिए यहां करें संपर्क

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करने के लिए किसान हेल्पलाइन नंबर या मेल के जरिए संपर्क कर सकते हैं। वे टोल-फ्री नंबर 155261 या 1800115526 पर भी कॉल कर सकते हैं या 011-23381092 डायल कर सकते हैं। वे pmkisan-ict@gov.in पर ई-मेल के जरिए संपर्क कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अभी पढ़ें Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल के जारी हुए नए दाम, जानिए आज का लेटेस्ट रेट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी ऐसे देखें अपना स्टेटस

  1. पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. वेबसाइट पर मौजूद ‘किसान कॉर्नर’ विकल्प को चेक करें।
  3. लाभार्थी स्टेटस विकल्प खोजें और उस पर क्लिक करें।
  4. एक नया पेज खुलेगा।
  5. आधार संख्या और पंजीकृत मोबाइल नंबर दें।
  6. इसके बाद यूजर को स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version