TrendingHanuman JayantiMP Board Result 2024lok sabha election 2024IPL 2024UP Lok Sabha ElectionNews24PrimeBihar Lok Sabha Election

---विज्ञापन---

Flipkart से पहले ये 10 कंपनियां दे रहीं UPI पेमेंट की सुविधा

UPI Payment Platforms: पेटीएम, गूगल पे, फोनपे जैसी बड़ी कंपनियों के बाद फ्लिपकार्ट ने भी अपनी UPI पेमेंट सर्विस शुरू की है। अब यूजर्स फ्लिपकार्ट के ऐप से ही पेमेंट कर सकते हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं कि फ्लिपकार्ट से पहले और कौन-से कंपनियां शुरू कर चुकी हैं ऑनलाइन पेमेंट सर्विस।

Edited By : Prerna Joshi | Mar 3, 2024 14:45
Share :
UPI Payment Platforms

UPI Payment Platforms: पेटीएम की बढ़ती मुश्किलों के बीच फ्लिपकार्ट ने बड़ा ऐलान किया है। जानी-मानी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपनी यूपीआई सर्विस शुरू कर दी है। अब यूजर्स इसके ऐप से सीधे ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इस बीच चलिए आपको बताते हैं कि फ्लिपकार्ट से पहले और कौन-सी कंपनियां दे रही हैं ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा।

  • फोन पे (PhonePe)

फ्लिपकार्ट की सहायक कंपनी PhonePe ने UPI भुगतान, बिल भुगतान और मोबाइल रिचार्ज समेत अपनी व्यापक सेवाओं के लिए तेजी से नाम कमा लिया है।

  • भीम (BHIM)

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा विकसित, भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) एक आसान यूपीआई ऐप है जो पीयर-टू-पीयर लेनदेन की सुविधा पर टिका हुआ है। इसका मिनिमलिस्टिक डिज़ाइन और इस्तेमाल करने में आसानी इसे बिना किसी तामझाम के पैसे भेजने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एक अच्छा ऑप्शन बनाती है।

  • पेटीएम (Paytm)

पेटीएम यूपीआई भुगतान और यूटिलिटी बिल भुगतान जैसे पानी, बिजली, गैस समेत कई सेवाएं देता है।

  • व्हाट्सएप पे (WhatsApp Pay)

यह फेमस मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप में जोड़ी गई पैसे भेजने सुविधा है जो यूज़र को चैट के अंदर ही सीधे पैसे भेजने और लेने में मदद करता है। यूपीआई तकनीक का लाभ उठाते हुए, व्हाट्सएप पे ने लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए पीयर-टू-पीयर भुगतान की प्रक्रिया को सही तरीके से पेश किया है।

  • एचडीएफसी बैंक का पेजैप (HDFC PayZapp)

एचडीएफसी बैंक का पेजैप मोबाइल पेमेंट का एक और प्लेटफॉर्म है जिसमें यूपीआई भुगतान, बिल भुगतान और व्यापारी लेनदेन जैसी चीज़ें आती हैं। इसकी मजबूत सुरक्षा विशेषताएं और एचडीएफसी बैंक खातों के साथ सहज एकीकरण इसे कई यूज़र्स के लिए पसंदीदा ऑप्शन बनाता है।

  • गूगल पे (Google Pay)

गूगल पे जिसे पहले तेज़ के नाम से जाना जाता था। अब भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले UPI भुगतान ऐप में से एक बना हुआ है। यूज़र के हिसाब से इंटरफेस, मजबूत सुरक्षा सुविधाओं और बाकी गूगल सेवाओं के साथ यह एक व्यक्ति को सहज भुगतान अनुभव देता है।

  • मोबिक्विक (MobiKwik)

डिजिटल वॉलेट और भुगतान प्लेटफॉर्म मोबिक्विक ने अपने ऐप में यूपीआई के यूज़ को शामिल किया है, जिससे उपयोगकर्ता अपने बैंक खातों को लिंक कर सकते हैं और तुरंत पेमेंट कर सकते हैं। उपयोगकर्ता रिवार्ड्स और डिस्काउंट्स पर ध्यान रखने के साथ, मोबिक्विक बजट के लिए जागरूक उपभोक्ताओं को आकर्षित करता है।

  • फ्रीचार्ज (Freecharge)

एक्सिस बैंक के स्वामित्व वाला फ्रीचार्ज, बिल भुगतान और रिचार्ज जैसी बाकी डिजिटल भुगतान सेवाओं के साथ एक सहज यूपीआई पेमेंट एक्सपीरियंस देता है। इसका उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस और लगातार कैशबैक ऑफर इसे ऑनलाइन पेमेंट के लिए अच्छा ऑप्शन बनाता है।

  • एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank)

एयरटेल पेमेंट्स बैंक जो भारती एयरटेल द्वारा चलाया जाता है। अपने ग्राहकों को यूपीआई-सक्षम डिजिटल बैंकिंग सेवाएं देता है। व्यापारियों और उपयोगिताओं के अपने व्यापक नेटवर्क के साथ, एयरटेल पेमेंट्स बैंक डिजिटल लेनदेन के लिए एक सुविधाजनक ऑप्शन के रूप में उभरा है।

  • अमेज़न पे (Amazon Pay)

अमेज़न की पेमेंट शाखा अमेज़ॅन पे ने अपने प्लेटफॉर्म में यूपीआई को ऐड किया है, जिससे उपयोगकर्ता ऑनलाइन खरीदारी करते समय बिना अटके पेमेंट कर सकते हैं।

Flipkart UPI एक्टिवेट कैसे करें?

यूजर्स फ्लिपकार्ट यूपीआई को एंड्रॉइड या आईओएस दोनों तरह के डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे पाने या एक्टिवेट करने के लिए फ्लिपकार्ट ऐप को Google Play Store या Apple Store से लेटेस्ट वर्जन के लिए अपडेट करें।

इसके बाद फ्लिपकार्ट ऐप खोलकर ‘Scan & Pay’ ऑप्शन पर क्लिक करें। बाद में ‘माई यूपीआई’ पर जाकर अपने बैंक अकाउंट को सेलेक्ट करें। इसके बाद आपके पास एसएमएस आएगा और साईं डिटेल वेरिफाई होंगी और आखिर में आपका फ्लिपकार्ट यूपीआई एक्टिवेट हो जाएगा।

कैसे करें ऑनलाइन पेमेंट?

मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट ऑप्शन स्कैन एंड पे > माय यूपीआई में है। इस तरह से यूजर्स फ्लिपकार्ट यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके ऑनलाइन अपने बिल भर सकते सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि फ्लिपकार्ट पर बिल भरने का कोई फीचर शुल्क नहीं है और कंपनी सीमित समय के ऑफर के अंतर्गत 10 रुपये तक की छूट भी मुहैया कराती है।

बात करें क्रेडिट कार्ड पेमेंट की तो इसके लिए फ्लिपकार्ट पर UPI के लिए सपोर्ट भी जोड़ा गया है। लोग बिजनेस पेमेंट के लिए रुपे क्रेडिट कार्ड को फ्लिपकार्ट के यूपीआई ऑप्शन पर लिंक कर सकते हैं।

First published on: Mar 03, 2024 02:45 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

---विज्ञापन---

संबंधित खबरें
Exit mobile version