New Rules 1st December: बड़ी खबर! कल से इन पांच नियमों में होगा बड़ा बदलाव, तुरंत जान लें नहीं तो…

New Rules 1st December: हर महीने की शुरुआत में कुछ नए और अपडेट किए गए नियम लागू होते हैं। इन परिवर्तनों का आम आदमी के जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है और इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण हो जाता है कि ये क्या हैं।

1 दिसंबर से ये बदलाव लागू होंगे:

(1.) Punjab National Bank ATM card: आपको धोखाधड़ी से बचाने के लिए, पीएनबी ने बैंक के डेबिट कार्ड का उपयोग करके पैसे निकालने की प्रक्रिया में संशोधन किया है। अब मशीन में कार्ड डालने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा। कैश निकालने के लिए इस ओटीपी को दर्ज करें। साथ ही, आपके एटीएम पिन की अभी भी आवश्यकता होगी।

और पढ़िए –  व्हाट्सएप ने एक माह में 2.3 मिलियन खातों पर लगाया प्रतिबंध, यह रही वजह

- विज्ञापन -

(2.) Jeevan Pramaan (life certificate): 30 नवंबर पेंशनभोगियों के लिए अपना जीवन प्रमाण डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समय सीमा है। समय पर जमा नहीं करने पर उनकी पेंशन रोकी जा सकती है।

(3.) LPG prices: नवंबर में, एक वाणिज्यिक एलपीजी की कीमत में कमी आई थी (₹115 प्रति यूनिट)। वहीं, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में जुलाई से कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसलिए इस बार तेल कंपनियां (OMCs) घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कटौती कर सकती हैं।

और पढ़िए केंद्र सरकार ने जारी किए आंकड़े, विकास दर रही 6.3 फीसदी 

(4.) Time table of trains: कोहरे के कारण रेलवे ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करता है और नए समय के अनुसार उनका संचालन किया जाएगा। नए समय के साथ-साथ प्रभावित ट्रेनों का पता 1 दिसंबर को चलेगा।

(5.) Bank holidays: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बैंक अवकाश सूची के अनुसार, दिसंबर में कुल 14 गैर-कार्य दिवस होंगे। इनमें त्योहार, रविवार और दूसरा/चौथा शनिवार शामिल हैं।

और पढ़िए बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version