New Post Office Scheme: इस सरकारी योजना में सिर्फ 417 रुपये जमा करें और मैच्योरिटी पर पाएं 1 करोड़, देखें डिटेल

New Post Office Scheme: देश के मध्यम वर्ग के लिए डाकघर एक उम्मीद है। वहां की कई योजनाएं आम लोगों को काफी फायदा पहुंचाती हैं। वहीं, हर कोई अच्छे रिटर्न और सुरक्षित निवेश की ही तलाश में रहते हैं तो आप इस नजरिए से डाकघर लोक भविष्य निधि (post office ppf) योजना में पैसा लगा सकते हैं। यहां आप अपना पैसा सुरक्षित रख सकेंगे व अच्छा रिटर्न भी आपको मिलेगा। भले ही आप इस योजना में केवल एक छोटी राशि का निवेश करते हैं तो तब भी आप एक महत्वपूर्ण लाभ कमा सकते हैं।

यह योजना आपकी बचत को जोड़कर एक अच्छी रकम तैयार कर लेगी। पोस्ट ऑफिस पीपीएफ खाता निवेशकों के लिए उच्च रिटर्न की वजह से काफी लोकप्रिय है। यह सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। निवेशकों को उस दर पर निश्चित रिटर्न की गारंटी दी जाती है जिस दर पर उनका पैसा शुरू में इस योजना के तहत निवेश किया गया था। इसका मतलब यह है कि अगर बाद में ब्याज दरों में कटौती की जाती है, तो भी निवेशकों को उनके बदलाव के बारे में चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

और पढ़िए-Bank holidays December 2022: साल के आखिरी महीने में 14 दिन तक बंद रहेंगी बैंक शाखाएं, ग्राहकों के लिए जरूरी खबर

खाते के लिए पंजीकरण करने वाला ही एकमात्र व्यक्ति इस योजना के तहत खाता खुलवा सकता है। उसके बाद, योजना किसी भी नए संयुक्त खाते को खोलने पर रोक लगाती है। नाबालिगों की ओर से, माता-पिता या कानूनी अभिभावक खाता खोल सकते हैं।

क्या है स्कीम

NRI लोगों के लिए यह स्कीम नहीं है। हालांकि, एक भारतीय जो वयस्कता तक पहुंचने से पहले एनआरआई बन जाता है, वह लाभ के लिए पात्र है। आपको रुपये की राशि में गारंटी प्राप्त होगी। इसमें एक करोड़ तक की वापसी मिलेगी ही मिलेगी। पिछले उदाहरण में, अगर आपने 25 साल तक बैंक खाते में हर दिन 417 रुपये जमा किए, तो आपका कुल रिटर्न एक करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है।

- विज्ञापन -

हालांकि इस कार्यक्रम में 15 साल की परिपक्वता अवधि है, आपके पास इसे 5 साल की अवधि के लिए दो बार बढ़ाने का विकल्प है। साथ ही, आप कर लाभ प्राप्त करते हैं। यहां 7.1 फीसदी सालाना ब्याज दर दी जा रही है। इस मामले में, ब्याज वार्षिक रूप से संयोजित होता है।

और पढ़िए-Post Office Issued New Plan: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये, तुरंत जान लें पूरी जानकारी

कितनी मिलेगी रिटर्न

15 साल में, या मैच्योरिटी तक, अगर आप 12,500 रुपये प्रति माह या 417 रुपये प्रति दिन निवेश करते हैं, तो आपका पूरा निवेश 22.50 लाख रुपये हो जाएगा। आपको नियमों के अनुसार 7.1 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर के साथ चक्रवृद्धि का लाभ भी प्राप्त होगा। इसके बाद आपको ब्याज के रूप में 18.18 लाख रुपये मिलेंगे। दोनों को शामिल करने पर आपके पास कुल 40.68 लाख रुपये होते हैं।

यदि आप 5-5 वर्षों के लिए दो बार अपने निवेश को जारी रखने का निर्णय लेते हैं तो आपको 1.03 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे। इस परिदृश्य में आपका निवेश कुल 37.50 लाख रुपये होगा। आप जिस ब्याज का भुगतान करते हैं वह बढ़कर 65.58 लाख रुपये हो जाता है। आपको प्राप्त होने वाली कुल राशि 1.03 करोड़ रुपये है।

और पढ़िए-बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version