LPG Gas Cylinder Rate List: मेट्रो शहरों में इतनी पहुंच गई है एक सिलेंडर की कीमत, लिस्ट आई सामने

LPG Gas Cylinder Rate List: भारत में एलपीजी की कीमत सरकारी तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और इसे मासिक आधार पर संशोधित किया जाता है। भारत में लगभग सभी घरों में एलपीजी कनेक्शन है और इसका उपयोग मुख्य रूप से खाना पकाने के उद्देश्य से किया जाता है।

एलपीजी की कीमतों में वृद्धि आम आदमी को सामान्य रूप से प्रभावित करती है। हालांकि, इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि भारत सरकार वर्तमान में उपभोक्ताओं को घरेलू एलपीजी सिलेंडर की बिक्री पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। सिलेंडर की खरीद के बाद सब्सिडी की राशि सीधे व्यक्ति के बैंक खाते में जमा की जाती है। सब्सिडी की राशि हर महीने बदलती रहती है और यह विदेशी विनिमय दर के साथ जोड़े गए औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क एलपीजी कीमतों में बदलाव पर निर्भर करती है।

और पढ़िए – SBI Weekly Off Changed: रविवार नहीं इस दिन बंद रहेगी SBI की यह शाखा, बदला गया अवकाश का दिन

और पढ़िए – LPG Gas Cylinder Rate List: मेट्रो शहरों में इतनी पहुंच गई है एक सिलेंडर की कीमत, लिस्ट आई सामने

भारतीय मेट्रो शहरों में आज की LPG कीमत

- विज्ञापन -

LPG की कीमत इसलिए अहम है क्योंकि यह आम लोगों के किचन से सीधे तौर पर जुड़ी हुई है। एलपीजी कनेक्ट लगभग हर घर में और व्यावसायिक उपयोग के लिए होटल, रेस्तरां में मौजूद है। कीमत में मामूली बढ़ोतरी भी पूरे देश के आम लोगों को परेशानी में डाल देती है। घरेलू के लिए एलपीजी की कीमत कमर्शियल से अलग है। घरेलू उपयोग के एलपीजी सिलेंडर की तुलना में वाणिज्यिक एलपीजी की कीमत बहुत अधिक है। बता दें कि एलपीजी यानी तरलीकृत पेट्रोलियम गैस को ब्यूटेन या प्रोपेन के नाम से भी जाना जाता है।

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version