Loan Without Interest: बिना ब्याज के 50 हजार रुपये का लोन दे रही है सरकार, जानिए- कैसे पाएं

50,000 Loan Without Interest: केंद्र ने पीएम स्ट्रीट वेंडर की आत्मनिर्भर निधि (PM SVANidhi) योजना को दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया है। सरकार ने क्रमशः 10,000 रुपये और 20,000 रुपये के पहले और दूसरे ऋण के अलावा 50,000 रुपये तक का तीसरा ऋण भी पेश किया है। इससे देश भर में योजना के सभी लाभार्थियों के लिए ‘स्वनिधि से समृद्धि’ तक पहुंचने का इरादा रखा गया है।

30 नवंबर तक 31.73 लाख स्ट्रीट वेंडर्स ने पहले 10,000 रुपये के ऋण का लाभ उठाया है। इनमें से 5.81 लाख ने दूसरे 20,000 रुपये के ऋण का भी लाभ उठाया है।

वहीं, 6,926 रेहड़ी-पटरी वालों ने 50,000 रुपये के तीसरे ऋण का लाभ उठाया है। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि वेंडिंग जोन के निर्माण से संबंधित विषय स्ट्रीट वेंडर्स (आजीविका का संरक्षण और स्ट्रीट वेंडिंग का विनियमन) अधिनियम 2014, के दायरे में आता है। जिसे संबंधित राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के माध्यम से कार्यान्वित किया जा रहा है।

Indian Railways: नए साल पर रेल मंत्री देंगे खुशखबरी, इन राज्य के लोगों को होगा फायदा

42 लाख स्ट्रीट वेंडर्स तक पहुंचेगा लाभ

जैसा कि राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा बताया गया है, अब तक कुल 13,403 वेंडिंग जोन की पहचान की गई है। मंत्रालय ने बताया कि दिसंबर 2024 तक 42 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम स्वनिधि योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। कोविड-19 महामारी के कारण प्रतिकूल रूप से प्रभावित रेहड़ी-पटरी वालों को उनके व्यवसाय को फिर से शुरू करने के मकसद से यह ऋण की सुविधा 1 जून, 2020 को शुरू की गई।

- विज्ञापन -

Petrol Diesel Price, 10 December 2022: राहत भरा 200वां दिन, आज भी नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

बिना ब्याज पाएं लोन

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार रेहड़ी पटरी वालों को अपना काम शुरू करने और अपने काम का विस्तार करने के लिए बिना ब्याज दर के 50,000 रुपये तक का ऋण प्रदान कर रही है। इस योजना की और भी कई खास बातें हैं, जैसे- आपको किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है। बता दें कि यह रेहड़ी-पटरी वालों के लिए शुरू की गई योजना है। वहीं, अगर एक बार लिया गया लोन चुकाने के बाद, लाभार्थी बिना ब्याज दर के बिना दूसरी बार ऋण के रूप में दोगुनी राशि प्राप्त कर सकता है। योजना के तहत ली गई लोन राशि एक वर्ष की अवधि के दौरान चुकाया जा सकता है। मासिक किश्तों में भी लोन चुकाया जा सकता है।

इन दस्तावेजों को रखें साथ और यहां पाएं लोन

आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, राशन पत्रिका, पासबुक की फोटोकॉपी, पासपोर्ट के आकार की तस्वीर, ये कुछ चीजें हैं, जिन्हें आप अपने साथ रखें और इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाना होगा।

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version