Tuesday, June 2, 2020

रिलायंस जियो में अब KKR लगाएगी 11367 करोड़ रुपये

रिलायंस जियो में लगातार विदेशी निवेश हो रहा है और अब एक महीने में रिलायंस जियो ने पांचवीं बड़ी डील को लॉक कर लिया है। अमेरिका की कंपनी केकेआर ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफार्म में बड़े इन्वेस्टमेंट यानी निवेश का फैसला कर एलान कर दिया है। केकेआर जिओ प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

दिव्‍या अग्रवाल, नई दिल्‍ली: रिलायंस जियो में लगातार विदेशी निवेश हो रहा है और अब एक महीने में रिलायंस जियो ने पांचवीं बड़ी डील को लॉक कर लिया है। अमेरिका की कंपनी केकेआर ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफार्म में बड़े इन्वेस्टमेंट यानी निवेश का फैसला कर एलान कर दिया है। केकेआर जिओ प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

इससे पहले भी म्यूजिक एप्प्स, टेलीकॉम वेंचर जिओ इंफोकम जिसमे फेसबुक, जनरल अटलांटिक, सिल्वेरलाक़े और वीसा इक्विटी पार्टनर्स शामिल है, इन्वेस्ट कर चुके है। लेकिन जिओ प्लेटफार्म में 2.32 परसेंट का हिस्‍सा अभी तक कि केकेआर की एशिया में सबसे बड़ी इन्वेस्टमेंट है। ये बात खुद मुम्बई में रिलायंस के दफ़्टर ने बताई है। फेसबुक, सिल्वरलेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स और जनरल अटलांटिक ने जियो में पैसा लगाया है। एक महीने में जियो प्लेटफॉर्म्स की ये पांचवीं बड़ी डील है। इस पांचों डील से जियो प्लेटफार्म ने एक महीने में 78,562 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

जियो प्लेटफॉर्म्स में अब तक 17.12 फीसदी हिस्से के लिए निवेश की घोषणा हो चुकी हैं। इसके तहत फेसबुक ने 9.99 फीसदी, सिल्वरलेक ने 1.15 फीसदी, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स ने 2.32 फीसदी, जनरल अटलांटिक ने 1.34 फीसदी और अब केकेआर ने 2.32 फीसदी हिस्सा खरीदने का ऐलान कर दिया है।

क्या हुआ था जनरल अटलांटिक के साथ डील में
17 मई को रिलायंस जियो में न्यूयॉर्क की प्राइवेट इक्विटी कंपनी जनरल अटलांटिक ने 6598.38 करोड़ रुपये का निवेश करने का ऐलान किया था। इस डील के तहत जनरल अटलांटिक, जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.34 फीसदी हिस्सेदारी खरीद रही है। एशिया की किसी भी फर्म के लिए ये अब तक का सबसे बड़ा निवेश था।

इससे पहले भी हुए है कि सौदे
इस तरह केकेआर डील से पहले रिलायंस जियो ने चार बड़ी मेगा डील की और इनके जरिए 67,194.75 करोड़ रुपये का फंड हासिल किया। इस कडी में सबसे पहले फेसबुक ने रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी 43,574 करोड़ रुपये में लेने का ऐलान किया था। फेसबुक डील के कुछ ही दिन बाद दुनिया के सबसे बड़े टेक इन्वेस्टर सिल्वरलेक ने 5,665.75 करोड़ रुपये में जियो की 1.15 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। इसके अलावा अमेरिका की विस्टा इक्विटी पार्टनर्स ने जियो प्लेटफॉर्म्स की 2.32 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया था और इसके लिए 11,367 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

‘CHAMPIONS’ से मजबूत होंगे छोटे उद्योग, रोजगार की लग जायेगी झड़ी!

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में 20 लाख करोड़ के पैकेज और लोकल के लिए वोकल अभियान...

दिल्ली पुलिस ने किए ये बड़े बदलाव, अब चुटकी बजाते होंगे ये सारे काम!

राहुल प्रकाश, नई दिल्ली। दिल्ली के थानों में अब न रोजनामचा होगा, न चिक कटेगी, न फर्द बनेगी और न ही कागजों पर आमद...

ICMR के शोध समूह का बड़ा खुलासा, कोरोना वायरस को खत्म करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है!

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को लेकर एक बहुत ही खतरनाक और चिंताजनक खबर सामने आ रही है। एम्स दिल्ली के डॉक्टरों और आईसीएमआर के...

RIP Wajid Khan: वाजिद खान के निधन पर सलमान खान ने जताया गहरा दुख, जानें क्या कहा?

मुंबई। बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) ने सोशल मीडिया पर दो भाईयो की जोड़ी साजिद-वाजिद (Sajid-Wajid) के वाजिद खान (Wajid Khan Death News)...