Thursday, July 9, 2020

‘मूडीज’ का महा खुलासाः मोदी को सरकार को लगने वाला है बड़ा झटका, नुकसान की भरपायी मुश्किल

नेगेटिव आउटलुक से साफ है कि आर्थिक गतिविधियां काफी कमजोर हो चुकी हैं। कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से लॉकडाउन है और कामकाज रुका हुआ है जिससे संस्थागत कमजोरी बढ़ गई है। इससे कंपनियों पर कर्ज का बोझ बढ़ गया है।

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से जूझ रही मोदी सरकार को बहुत बड़ा झटका लगा है। इस झटके से उबरने के लिए मोदी सरकार के लम्बा वक्त लग सकता है। साथ ही विपक्षी नेताओं के शब्द वाणों को अलग से झेलना पड़ेगा। सरकार के सामने युवाओं के लिए रोजगार जुटाने के लिए लोहे के चने चबाने पड़ सकते हैं। क्यों कि इंडस्ट्री सेक्टर में बेहतरी की संभावना बहुत कम दिखाई दे रही है।

दर असल, इंटर नेशनल रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने शुक्रवार को बताया कि फिस्कल ईयर 2021 में भारत की जीडीपी ग्रोथ ज़ीरो फीसदी रह सकती है। हालांकि इसके बाद ग्रोथ में सुधार आएगा और फिस्कल ईयर 2022 में जीडीपी की ग्रोथ 6.6 फीसदी रहने का अनुमान है। रेटिंग एजेंसी ने संकेत दिया कि फिलहाल “BAA-2 नेगेटिव” रेटिंग में अपग्रेड की कोई सूरत नजर नहीं आ रही है। कोरोनावायरस संकट के कारण देशभर में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है। आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह ठप हैं जिसकी वजह से जीडीपी की ग्रोथ कमजोर हुई है।

मूडीज ने शुक्रवार को अपनी एक रिपोर्ट में लिखा है, “नेगेटिव आउटलुक से साफ है कि आर्थिक गतिविधियां काफी कमजोर हो चुकी हैं। कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से लॉकडाउन है और कामकाज रुका हुआ है जिससे संस्थागत कमजोरी बढ़ गई है। इससे कंपनियों पर कर्ज का बोझ बढ़ गया है।”

मूडीज ने नवंबर 2019 में इंडिया की रेटिंग डाउनग्रेड करते हुए स्टेबल से नेगेटिव कर दिया था। कमजोर आर्थिक ग्रोथ की वजह से इंडिया की रेटिंग डाउनग्रेड हुई थी। मूडीज ने उस वक्त “BAA-2” रेटिंग दी थी।

“BAA-2” रेटिंग में से A-2 इकोनॉमिक स्ट्रेंथ के लिए है। जबकि BAA-3 इंस्टीट्यूशनल और गवर्नेंस स्ट्रेंथ के लिए माना जाता है। B-1 के मायने फिस्कल स्ट्रेंथ और BA का मतलब सस्पेक्टबिलिटी से जोखिम से है। रेटिंग एजेंसी का मानना है कि फिस्कल ईयर 2020 में डेफेसिट जीडीपी का 5 फीसदी रह सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

रेलवे में निजीकरण के आरोप पर बचाव में आये रेल मंत्री, कहा- इससे रोजगार के मौके और यात्री सुविधा बढ़ेगी

कुन्दन सिंह, नई दिल्ली: रेल मंत्रालय के द्वारा 109 रूट्स पर 151 प्राइवेट ट्रेन चलाए के निर्णय से उठे निजीकरण के सवाल के जवाब...

एक दूल्हे ने दो दुल्हनों से की शादी, दोनों हैं प्रेमिका

बैतूल: बैतुल जिले की घोडाडोंगरी ब्लॉक में केरिया गांव में युवक ने एक मंडप में अपनी दो प्रेमिकाओं के साथ सात फेरे लिये। इस...

विकास दुबे का सहयोगी प्रभात एनकाउंटर में ढेर, कल फरीदाबाद से किया था गिरफ्तार

नई दिल्‍ली: विकास दुबे यूपी पुलिस की गिरफ्त से अभी भी फरार है, लेकिन पुलिस उसके सहयोगी प्रभात को एनकाउंटर में मार गिराया है।...

सीबीएसई सलेब्स कट पर विवाद, थरूर के बाद अब ममता बनर्जी और मनीष सिसोदिया ने भी खोला मोर्चा

कुन्दन सिंह, नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई के द्वारा 30 फीसदी पाठ्यक्रम में कटौती में हटाये गए चैप्टर पर विवाद शुरु...