Indian Railways: लाखों-करोड़ों रेलवे यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब फ्री मिलेगा खाना-पानी, IRCTC ने बनाया ये खास प्लान

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे लगातार ट्रेनों को तय समय पर प्लेटफॉर्म पर पहुंचाने के लिए तमाम कोशिशें कर रहा है। हालांकि, यात्रियों को अब भी बड़ी से बड़ी और खास ट्रेनों के लिए भी घंटों-घंटों इंतजार करना पड़ता है। ट्रेनें कई बार प्राकृतिक और कभी तकनीकी कारणों से भी लेट हो जाती हैं।

अभी पढ़ें SBI बिना गारंटी के महिलाओं को दे रहा है 25 लाख रुपये का लोन? जानें- क्या है मामला

ऐसे मौकों पर राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों जैसी प्रीमियम ट्रेनों में प्रावधान किए गए हैं, जहां लेट होने की स्थिति में भोजन ट्रेन में यात्रियों को मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा। भारतीय रेल नेटवर्क में परिचालन करते समय इन ट्रेनों को अधिकतम प्राथमिकता दी जाती है ताकि ये प्रीमियम ट्रेनें समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। यहां प्रावधान हैं जिसके तहत ट्रेन के लेट होने पर यात्री मुफ्त भोजन पाने के हकदार होते हैं।

नियमों के अनुसार, रेलवे को इन प्रीमियम ट्रेनों में मुफ्त भोजन और पेय प्रदान करना होगा, यदि ट्रेनें निर्धारित स्टेशन पर दो घंटे से अधिक की देरी से चल रही हैं।

अभी पढ़ें Gold Price Update: सोना 5337 रुपये हुआ सस्ता, अब 29755 रु में खरीदें 10 ग्राम गोल्ड

यात्री नाश्ते, दोपहर के भोजन, शाम के नाश्ते, रात के खाने जैसे विभिन्न विकल्पों में से चुन सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि ट्रेन अपने निर्धारित गंतव्य की ओर किस समय देरी से चल रही है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version