Tuesday, June 2, 2020

खुशखबरी: ट्रेनों के नियमों में रेलवे ने किया ये बड़ा बदलाव

रेलवे ने 15 जोड़ी स्पेशल एसी ट्रेनों के नियमों में बदलाव किया है। लॉकडाउन में भारतीय रेल लगातार यात्रियों की सुविधाओं के लिए काम कर रही है। पैसेंजर्स को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए इंडियन रेलवे ने 12 मई से चल रही 15 जोड़ी AC स्पेशल ट्रेनों के नियम में बड़ा बदलाव किया है।

नई दिल्‍ली: रेलवे ने 15 जोड़ी स्पेशल एसी ट्रेनों के नियमों में बदलाव किया है। लॉकडाउन में भारतीय रेल लगातार यात्रियों की सुविधाओं के लिए काम कर रही है। पैसेंजर्स को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए इंडियन रेलवे ने 12 मई से चल रही 15 जोड़ी AC स्पेशल ट्रेनों के नियम में बड़ा बदलाव किया है। इन ट्रेनों की एडवांस बुकिंग पहले 7 दिन पहले तक होती थी, लेकिन अब आप 30 दिन पहले तक टिकट बुक कर सकेंगे।

हालांकि इन ट्रेनों में तत्काल बुकिंग की सुविधा नहीं होगी, लेकिन 2 घंटे पहले होने वाला करंट बुकिंग का विकल्प अब इन ट्रेनों में भी होगा। अब RAC टिकट वाले भी ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे। इन ट्रेनों की टिकट अब आप टिकट काउंटर और लाइसेंस धारी एजेंट से ले सकेंगे। इसके साथ ही रेलवे ने कहा है कि अब पहला चार्ट इन ट्रेनों का 4 घंटे पहले और दूसरा चार्ट 2 घंटे पहले जारी होगा।

क्‍या हुए बदलाव

  • 12 मई से शुरू हुई इन ट्रेनों में अब RAC टिकट ना सिर्फ जारी होंगे, बल्कि वो सफर भी कर सकेंगे।
  • यही नहीं, इन ट्रेनों के लिए वेटिंग लिस्ट टिकट भी मिलेंगे। हालांकि यात्रा टिकट कंफर्म होने के बाद ही संभव हो पाएगी।
  • इन ट्रेनों में अब 2 घंटे पहले होने वाला करंट बुकिंग का विकल्प भी होगा, लेकिन तत्काल बुकिंग की सुविधा नहीं होगी।
  • अब 7 दिन पहले की जगह 30 दिन पहले टिकट बुक किए जा सकेंगे।
  • इन 15 जोड़ी स्पेशल एसी ट्रेन में सफर के लिए अब टिकट काउंटर और एजेंट के जरिए भी लेना संभव हो पाएगा।
  • ये नियम 24 मई यानि कल से लागू होंगे और सफर की सुविधा 31 मई से मिलेगी।
  • इन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट की भी सीमा तय की गई है। एसी 3 टियर में 100 वेटिंग लिस्ट और एसी 2 टियर में 50 टिकट वेटिंग लिस्ट कोटे में बुक हो सकेंगे।

इसके पहले नियम यह था कि दूसरा चार्ट 30 मिनट यानी आधे घंटे पहले ही जारी होता था। इन ट्रेनों में टिकट कैंसिल कराने वालों की संख्या ज्यादा होने की वजह से भारतीय रेलवे को अपनी टिकट कैंसिलेशन की पुरानी नीति को लागू करना पड़ा है। अब टिकट कैंसिल होने के बाद वेटिंग लिस्ट वालों को टिकट मिलेगी। जिनका टिकट वेटिंग लिस्ट में रह जाएगा, उनको सफर की इजाजत नहीं होगी। इन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट की भी सीमा तय की गई है। एसी 3 टियर में 100 वेटिंग लिस्ट और एसी 2 टियर में 50 टिकट वेटिंग लिस्ट कोटे में बुक हो सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

महाराष्ट्र और गुजरात पर बढ़ा चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ का खतरा, NDRF की कई टीमें तैनात

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच देश पर एक नया खतरा मंडरा रहा है। बंगाल और ओडिशा में चक्रवाती तूफान अम्फान की तबाही के...

क्या भारत के नाम से हट जाएगा ‘इंडिया’? सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

प्रभाकर मिश्रा, नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट आज उस याचिका पर सुनवाई करेगा जिसमें मांग की गई है कि संविधान संसोधन करके इंडिया शब्द हटा...

Aaj ka Rashifal 2 June 2020:  इन राशि वालों को आज रहना होगा सावधान वरना बिगड़ सकते हैं काम, जानें अपना राशिफल

Aaj ka Rashifal 2 June 2020: आज दिनांक 2 जून 2020 और दिन मंगलवार (Mangalwar ka Rashifal) है। आज का दिन सभी 12 राशियों...

‘CHAMPIONS’ से मजबूत होंगे छोटे उद्योग, रोजगार की लग जायेगी झड़ी!

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में 20 लाख करोड़ के पैकेज और लोकल के लिए वोकल अभियान...