TrendingArvind KejriwalChar Dham YatraUP Lok Sabha Electionlok sabha election 2024IPL 2024

---विज्ञापन---

पिछले 5 साल में सोना और चांदी ने दिया छप्पर फाड़कर रिटर्न, निवेशकों की हो गई मौज

Gold and Silver Price Double in 5 Year : इस समय सोने-चांदी के दाम अपने शिखर पर हैं। काफी लोग इसमें निवेश का मौका तलाश रहे हैं। बात अगर पिछले 5 साल की करें तो आंकड़े बताते हैं कि सोना और चांदी ने निवेशकों को छप्पर फाड़कर रिटर्न दिया है।

Edited By : Rajesh Bharti | Updated: Apr 21, 2024 12:02
Share :
सोने और चांदी ने पिछले 5 साल में दोगुना रिटर्न दिया है

Gold and Silver Price Double in 5 Year : पांच साल में पैसा डबल। सोने और चांदी के पिछले 5 साल के आंकड़े की बात करें तो इन्होंने निवेशकों को दोगुना रिटर्न दिया है। सोने ने चांदी के मुकाबले कुछ ज्यादा रिटर्न दिया है। ऐसे में काफी एक्सपर्ट सोना और चांदी में निवेश की बात कह रहे हैं। निवेशकों का कहना है कि इसमें निवेश लंबे समय के लिए करें तो ही बेहतर है।

ऐसी रही चांदी की चाल

5 साल पहले यानी अप्रैल 2019 में चांदी की कीमत करीब 38 हजार रुपये प्रति किलो थी। अब इसकी कीमत करीब 86 हजार रुपये प्रति किलो हो गई है। इस प्रकार पिछले 5 साल में चांदी की कीमत में करीब 126 फीसदी का उछाल आया है।

सोना भी कम नहीं

रकम दोगुनी करने में सोना भी पीछे नहीं रहा है। 5 साल पहले 24 कैरेट के सोने का भाव करीब 32 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम था। आज इसकी कीमत करीब 74 हजार रुपये है। इस प्रकार पिछले 5 साल में सोने की कीमत में करीब 131 फीसदी का उछाल आया है।

इस महीने चांदी ने सोने को पीछे छोड़ा

इंटरनेशनल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतें काफी बढ़ रही हैं। अप्रैल में ही इनमें काफी बढ़ोतरी हो चुकी है। इस महीने 1 अप्रैल को सोने की कीमत 6,938 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। 21 अप्रैल को इसकी कीमत बढ़कर 7,424 रुपये हो गई। इन 21 दिनों में इसमें 7 फीसदी का उछाल आया है। वहीं 1 अप्रैल को चांदी की कीमत 78,600 रुपये प्रति किलो थी। 21 अप्रैल को यह कीमत बढ़कर 86,500 रुपये हो गई। इन 21 दिनों में चांदी की कीमतों में करीब 10 फीसदी का उछाल आया है। ऐसे में रिटर्न के मामले में अप्रैल में चांदी ने सोने को पीछे छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें : सोना खरीदने के लिए बेस्ट है ये स्कीम, जानिए कीमत-ब्याज समेत सभी डिटेल्स

लंबे समय के लिए करें निवेश

एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने और चांदी में निवेश का हर समय सही है। इस समय भी आप इनमें निवेश कर सकते हैं। अगर इसमें निवेश करते हैं तो लंबे समय के लिए करें। कीमतों में उतार-चढ़ाव से न घबराएं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आने वाले कुछ समय तक इनमें तेजी बनी रह सकती है। रूस-यूक्रेन युद्ध खत्‍म नहीं हुआ। इस बीच ईरान और इजरायल के बीच भी तनाव बढ़ गया है। इनसे सोने की कीमतों में तेजी आई है।

Disclaimer : सोना और चांदी में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए इसमें निवेश करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

First published on: Apr 21, 2024 12:01 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version